हाडोती पर्यटन महोत्सव का आयोजन दिसंबर माह के अंत तक कोटा में : कलेक्टर

0
6

होटल फेडरेशन ने यूडी टैक्स की विसंगतियों से कलेक्टर को अवगत कराया

कोटा। पर्यटन विकास समिति की एक बैठक बुधवार को जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कलेक्ट्री सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने कहा कि वर्तमान परिवेश में पूरी हाड़ौती के पर्यटन को विकसित करने के लिए हमें निरंतर प्रयास करने होंगे।

जिला कलेक्टर ने कहा कि दिसंबर माह के अंत में चंबल रिवर फ्रंट पर सभी के संयुक्त प्रयासों से एक तीन दिवसीय हाड़ौती पर्यटन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत कोटा, बूंदी, बांरा एवं झालावाड़ के पर्यटन स्थलों के बारे मे प्रदर्शनी के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

साथ ही हाड़ौती के लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। साथ ही हाड़ौती के प्रसिद्ध व्यंजनों की स्टाल लगाई जाए, ताकि इस महोत्सव मे पूरे हाडोती के लोग भाग लेकर इस आयोजन का लुत्फ उठा सकें। बाहर से आने वाले ट्यूर ऑपरेटर्स पर्यटन से जुड़े लोग और पर्यटकों को भी इस पयर्टन महोत्सव में आमंत्रित किया जाए। इससे हाड़ौती के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन सहायता केंद्र के लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग को रिवर फ्रंट पर जगह आवंटित की जाए, जिसके माध्यम से यहां आने वाले पर्यटकों को हाड़ौती के पर्यटन स्थलों एवं यहां की भौगोलिक स्थिति के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग कोटा होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा दशहरे मेले में भी स्टाल लगाकर हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी प्रदर्शनी, एलईडी एवं फोटो के माध्यम से दी जाए। उन्होंने कहा कि हम सबको सकारात्मक प्रयास करने होंगे, जिससे हाड़ौती में पर्यटन विकास को संपूर्ण गति प्रदान की जा सके ।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए फेडरेशन लगातार प्रयास कर रही है, जो भी आयोजन हाड़ौती पर्यटन विकास के लिए किए जाएंगे फेडरेशन अपनी पूरी भागीदारी निभाएगी।

उन्होंने कहा कि हाड़ौती के कोटा, बूंदी, बांरा एवं झालावाड़ के पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार के अभाव में हम हाड़ौती के पर्यटन को देश-विदेश के मानचित्र पर नहीं ला पाए हैं। जबकि हमारे पास बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं। इस तरह के पर्यटन महोत्सव हर सम्भाग में किये जा रहे हैं, लेकिन अब तक हाड़ौती कोटा इससे अछूता रहा है।

इस तरह के हाड़ौती पर्यटन महोत्सव हर वर्ष आयोजित होने चाहिए और उसका देश प्रदेश में प्रचार प्रसार होना आवश्यक है। ताकि बाहर के पर्यटक महोत्सव को देखने के लिए कोटा आएं और यहां के पर्यटन स्थलों की खूबियों का प्रचार प्रसार, यहां की लोक संस्कृति ऐतिहासिक धरोहर खान-पान की जानकारी पयर्टको को मिल सके। साथ ही ऐसे आयोजनों में हाड़ौती की लोक गाथाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सके।

उन्होंने बताया कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग, होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान के सहयोग से राजस्थान डोमेस्टिक हाड़ौती ट्यूर एंड ट्रेवल मार्ट का कोटा में आयोजन की योजना बना रहा है, जो एक बड़ा आयोजन होगा। हाड़ौती के पर्यटन विकास उसके प्रचार प्रसार के लिए मिल का पत्थर साबित होगा।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि बाहर के निवेशक कोटा में निवेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आज भी पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने के बावजूद इसमें मिल रही छूटों का फायदा होटल एवं रिर्सोर्ट व्यवसाईयों को नहीं मिल पा रहा है।

उन्होंने जिला कलेक्टर को अवगत कराया कि नगर निगम द्वारा दिये जा रहे यू डी टैक्स के नोटिस में भारी विसंगतियां हैं। वर्तमान में कई होटल एवं रिर्सोर्ट व्यवसाईयों को अलग-अलग तरह के नोटिस दिए जा रहे हैं। कहीं आवासीय दर से तो कहीं व्यावसायिक दर से। जबकि राज्य सरकार ने होटल इंडस्ट्रीज को उद्योग का दर्जा दिया हुआ है।

अतः इसको औद्योगिक श्रेणी मे मानते हुए औद्योगिक दर से ही यूडी लिया जाना चाहिए इसी तरह पूरे शहर में नगर निगम द्वारा दिए जा रहे यूडी टैक्स के नोटिस में भी भारी विसंगतिया हैं, जिससे शहर के सभी व्यापारियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नगर निगम ने यूडी टैक्स की वसूली के लिए एक प्राइवेट कंपनी को ठेका दे रखा है, जो एक के बाद एक नोटिस व्यापारियों एवं होटल व्यवसाइयों को दे रही है. इसके चलते पूरे शहर में हड़कंप मचा हुआ है। अतः नगर निगम को निर्देश दिया जाए कि वह किसी भी व्यवसाई को यूडी टैक्स के नोटिस देने के पहले उसका सही आकलन करें।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने फेडरेशन द्वारा हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए एवं हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की संपूर्ण जानकारी के लिए बनाई गई सेविनियर जिला कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन को सौंपी।

उन्होंने बताया कि इसे और अधिक आकर्षक बनाकर हम इसकी 20 हजार प्रति एवं फोल्डर की 50 हजार प्रतियां छपवा रहे हैं, जो हाडोती के पर्यटन विकास के लिए मिल का पत्थर साबित होगी। इसे देश में जहां-जहां भी पर्यटन मार्ट या प्रदर्शनियों का आयोजन होगा फेडरेशन वहां अपनी भागीदारी निभाकर इसका प्रचार प्रसार करेगा, ताकि हाड़ौती में पर्यटन विकास को और गति मिल सके।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन मुकेश चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, उपाध्यक्ष नवजोत सिंह, सदस्य जयपाल भुल्लर, सलाहकार बोर्ड के पर्यटन निदेशक निखलेश सेठी, पर्यटन विभाग कोटा के उपनिदेशक विकास पांडे सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव, हाड़ौती टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी के आरएस तोमर, केडीए के एक्सईएन सुमित चित्तौड़ा, भूपेंद्र बेनीवाल सहित कई अधिकारी मौजूद थे।