स्काउट्स गाइड्स जीवन की हर चुनौतियों का मुकाबला करने में सक्षम: माहेश्वरी

0
7

कोटा। अग्रज स्काउट सेवा दल द्वारा शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आवासन मंडल केशवपुरा के स्काउट गाइड को यूनिफॉर्म वितरित की गई। इस अवसर पर पूर्व डिप्टी डायरेक्टर पुरुषोत्तम माहेश्वरी ने कहा कि स्काउट गाइड शिक्षा प्राप्त करने पर बच्चे शरीर से स्वस्थ, मन से जागरूक एवं नैतिक गुणों को अपनाकर जीवन की हर प्रकार की चुनौतियों का मुकाबला कर सकते हैं।

अग्रज सेवा दल के अध्यक्ष रंगलाल मेहता ने कहा कि अपने परिवार, समाज और देश के लिए काम करने की शिक्षा स्काउटिंग से मिलती है। स्काउटिंग का मुख्य उद्देश्य व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ समाज सेवा है। आपदा प्रबंधन कार्य में स्काउट्स गाइड्स की बड़ी भूमिका होती है।

सचिव जुगराज राठौर ने कहा कि स्काउट्स गाइड्स से जुड़ा व्यक्ति प्रशिक्षित होता है। प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए प्रशिक्षित लोगों की आवश्यकता होती है। उपाध्यक्ष तथा पूर्व जॉइंट डायरेक्टर कालूलाल चंद्रसेन ने कहा कि देश सेवा, समाज सेवा, मानव सेवा एवं व्यक्ति सेवा का भाव एक स्काउट की मूल पूंजी है। इसके बल पर वे हर जगह सराहना के पात्र बन सकेंगे।

कार्यक्रम का संचालन स्काउट गाइड प्रभारी प्रकाश जायसवाल ने किया। इस अवसर पूर्व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार शर्मा, जगदीश मेहरा, अरविंद न्याति, कार्यवाहक प्रधानाचार्य सौरभ मीना, अनिल ठाकुर, पप्पू लाल वर्मा मौजूद थे।