हाडोती के पर्यटन एवं औद्योगिक विकास के लिए व्यवसायी आगे आएं: संदीप शर्मा

0
134

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग की एक लाख पौधे लगाने की मुहिम शुरू

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा हाडोती के होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन सेक्टर से जुड़े लोगों द्वारा एक लाख वृक्ष लगाए जाने की मुहिम का आगाज रविवार को महेश्वरी रिर्सोर्ट पर 500 पौधे लगाकर किया गया। इस पौधारोपण अभियान के मुख्य अतिथि विधायक संदीप शर्मा एवं कोटा नागरिक सहकारी बैंक एवं माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष और रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश बिरला थे। समारोह के अति विशिष्ट अतिथि दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल, पर्यटन विभाग कोटा के उपनिदेशक विकास पांडे, सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव थे ।

कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि हाडोती क्षेत्र को नई दिशा देने के लिए सभी को आगे आना होगा। कोटा का स्थाई विकास तभी संभव होगा, जब यहां पर पर्यटन एवं औद्योगिक विकास गति पकड़ेगा। उन्होंने होटल फेडरेशन राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी द्वारा इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इसके लिए सभी व्यवसाईयों को आगे आना होगा। शर्मा ने कहा कि हम इस दिशा में सरकारी एवं प्रशासनिक स्तर पर पूरी तरह से सहयोग करने के लिए कटिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि एक ही दिशा में हुए निवेश से स्थाई विकास नही हो सकता है।

हरियाली से भरपूर होगा हाडोती: राजेश बिरला
कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला ने कहा की वृक्ष स्वच्छ जीवन के लिए अति आवश्यक है। पूरे देश में पौधारोपण की जो मुहिम चल रही है, उसमें आने वाले समय में हम लोग पर्यावरण को संतुलित करने के साथ-साथ होने वाली बीमारियों से भी बचेंगे। उन्होंने कहा होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग ने एक लाख पौधे लगाकर उनके पालन पोषण का जो जिम्मा लिया है, उससे निश्चित ही हाडोती हरियाली से भरपूर होगा ।

आयात -निर्यात का बड़ा केंद्र बन सकता है कोटा
दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि कोटा में जो ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बन रहा है, उसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की उड़ाने भी उडाई जा सकती हैं। कोटा में स्टोन पार्क की स्थापना की राज्य सरकार घोषणा कर चुकी है। कोटा का समुचित औद्योगिक विकास होता है तो कोटा स्टोन एवं सैंड स्टोन आयात -निर्यात का बड़ा केंद्र कोटा बन सकता है। हवाई सेवा के आने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर के व्यापारी भी कोटा में आ जा सकेंगे, जिससे यह प्रमुख व्यावसायिक औद्योगिक क्षेत्र बन सकेगा ।

पयर्टन के साथ आईटी हब बनाने के भी प्रयास होंगे : माहेश्वरी
होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में पयर्टन के साथ-साथ आईटी हब बनाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि आज के समय गुड़गांव, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद जैसे शहरों में जो आईटी सेक्टर नाम से विकसित हो चुके हैं, अब वहां नया स्थान उपलब्ध न होने के कारण नए स्थान के लिए कोटा सबसे उपयुक्त है। क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर के हिसाब से यह सबसे बेहतरीन विकल्प है। साथ ही पर्यटन प्रधान राजस्थान में कोटा भी अपने आप में पर्यटन स्थलों से भरपूर है, लेकिन उस अनुपात में कोटा में पर्यटक नहीं आ पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उनका मिशन हाडौती को पर्यटन मानचित्र पर लाकर पूरे देश में हाडोती को पयर्टन क्षेत्र मे आगे बढ़ाने का है। उसके लिए प्रशासनिक एवं राजनीतिक सहयोग के साथ-साथ देश व राज्य में प्रचार -प्रचार की आवश्यकता है। फेडरेशन द्वारा राज्य मे आयोजित होने वाले पर्यटक फेयर एवं प्रदर्शनियों में हाडोती क्षेत्र द्वारा भी भाग लेकर उसके माध्यम से हाड़ोती क्षेत्र के पर्यटन स्थलों का प्रचार -प्रसार किया जाएगा। साथ ही शहर को स्वच्छ, सुंदर, हरियाली, पार्किंग युक्त एवं अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए भी फेडरेशन द्वारा सकारात्मक प्रयास किए जाएंगे।

माहेश्वरी ने आह्वान किया कि सम्भाग के सभी होटल रिसोर्ट व्यवसाई अपने-अपने होटल रिसोर्ट परिसर के साथ आस पास के परिसर एवं सड़कों के किनारे 500 से 1000 वृक्ष लगायें एवं उनकी देखरेख एवं रखरखाव की जिम्मेदारी का स्वयं निर्वहन करें। जिसका शुभारंभ आज से कर दिया गया है।

हाडोती में पर्यटन स्थलों की भरमार
पर्यटन विभाग कोटा के उप निदेशक विकास पांडे, सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हाडोती में पर्यटन स्थलों की भरमार है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार -प्रसार के साथ-साथ आतिथ्य सत्कार की सुविधा एवं अन्य पर्यटन स्थलों से हाड़ोती को जोड़ा जाना भी आवश्यक है। उसके लिए कोटा में एक बड़ा पर्यटन मेला एवं प्रदर्शनी जो राष्ट्रीय स्तर की हो आयोजन किया जाना चाहिए।

पूर्व उप महापौर सुनीता व्यास ने कहा कि आज शहर को ऑक्सीजन की अत्यन्त आवश्यक है। इसके लिए शहर के हर क्षेत्रों में पेड़ लगाया जाना आवश्यक है। उन्होंने उम्मीद जताई कि होटल फेडरेशन कोटा संभाग द्वारा हाडोती में एक लाख पौधे लगाने का जो लक्ष्य बनाया है, इससे पूरे हाडौती क्षेत्र मे हरियाली होगी।

इनका भी रहा योगदान
इस मौके पर कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ के होटल फेडरेशन के पदाधिकारियों ने सघन पौधारोपण महाअभियान में भाग लिया। जिसमें प्रमुख रूप से फेडरेशन की कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, भारत भूषण जैन, कोटा डिवीजन के संदीप पाडिया, अंकुर गुप्ता, पवन आहुजा सहित समस्त सदस्यगण, बूंदी व्यापार महासंघ के अध्यक्ष निरंजन जैन, बूंदी फैडरेशन के उपाध्यक्ष मुकेश श्रृंगी, सचिव लोकेश सुखवाल, कोषाध्यक्ष भगवान मंड़ावरा, सलाहकार महेश पाटोदी, बारां होटल फेडरेशन के हरीओम अग्रवाल, झालावाड होटल फैडरेशन के सौरभ जैन, हर्ष जै,न भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री जगदीश जिंदल, नयापुरा चोराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉक्टर डी के शर्मा, भीममंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चावला, कोटा रिजन ट्रैक्टर डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा, इंदिरा विहार विकास सोसायटी के अध्यक्ष अशोक लड्ढा, वार्ड पार्षद विवेक मित्तल, सुरेंद्र कलवार, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा, देवली अरब बोरखेडा रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष दीपक नामदेव, बालिता रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष उत्तम शर्मा, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान माहेश्वरी, कोटा डिस्ट्रिक सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल, कोटा जिला केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव अभिमन्यु भावनानी, दी एसएसआई एसोसियेशन के पूर्व अध्यक्ष विपिन सूद, अचल पोद्दार, पूर्व सचिव पवन मूदंडा, सहित कई व्यापारिक औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी विकास समितियां क्लबों के पदाधिकारी मीडिया बन्धुओं ने रिसॉर्ट परिसर में एक-एक पौधा लगाकर इस महाअभियान में अपना योगदान दिया ।