Send Price: राजस्थान में अब बजरी होगी सस्ती, जानिए भजनलाल सरकार का प्लान

0
18

जयपुर। Send Price: राजस्थान में लोगों को अब सस्ती दरों पर बजरी मिलेगी। चर्चा है कि राजस्थान में लोगों को वर्तमान बजरी की दर से 400 रुपए कम में बजरी मिलेगी। इसको लेकर अब राज्य सरकार बजरी खनन के लिए 48 नए पट्टे नीलाम करने की तैयारी कर रही हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार बजरी की नई दरें भी लागू करेगी।

आमजन को सुलभ और सस्ती बजरी मिले, इसके लिए भजनलाल सरकार कवायद करने जा रही है। इसके चलते बजरी खनन के लिए 48 नए पट्टों को नीलाम किया जाएगा। इसके बाद आमजन को सस्ती दर पर बजरी मिल सकेगी। वर्तमान में बजरी 450 से 750 रुपए प्रति टन के हिसाब से मिल रही है।

वही जयपुर की बात करें, तो खुली बजरी 1200 से 1500 रुपए तक प्रति टन के हिसाब से मिलती है। इस स्थिति में नए पट्टों की नीलामी होने के बाद बजरी की दरों में काफी कमी आएगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके बाद आमजन को वर्तमान दरों से 400 रुपए सस्ती बजरी मिल सकेगी।

सूत्रों के अनुसार लोगों को सस्ती दर पर बजरी मिले इसके लिए सरकार 48 नए पट्टों का नीलाम करने जा रही हैं। इस दौरान 100 हेक्टेयर तक बजरी के पट्टों की नीलामी होगी। बताया जा रहा है कि यह नीलामी 23 जुलाई से शुरू होगी। इसके साथ ही सरकार बजरी की नई दरे भी तय करेगी। वर्तमान में 50 से 55 रुपए प्रति टन रॉयल्टी दर वसूली जा रही है।

संभावना जताई जा रही है कि नई दरों के हिसाब से रॉयल्टी से चार गुना ही बजरी की दरे तय होगी। यदि ऐसा हुआ, तो लोगों को प्रति टन 400 रुपए सस्ती बजरी मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने 16 नवंबर 2017 को बजरी खनन पर राजस्थान में रोक लगा दी थी। इसके बाद 31 मार्च 2018 को बजरी खनन के सभी एलओआई को निर्धारित अवधि पूर्ण होने पर खत्म कर दिया।