हिमाचल विधान सभा चुनाव में 65.5% वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

0
175

शिमला। Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में शाम पांच बजे तक 65.5% वोटिंग हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में सर्द मौसम होने के बावजूद मतदान केंद्रों में महिलाओं की संख्या काफी अधिक रही। पहले घंटे के मतदान में महज चार फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

सुबह 11 बजे तक इसमें 18 फीसदी की तेजी आई। तीन बजे तक 55 प्रत‍िशत रही। इसके बाद शाम पांच बजे कुल मतदान 65.5 प्रत‍िशत रेकॉर्ड क‍िया गया। वोटिंग खत्‍म होते ही 412 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो गई। ह‍िमाचल व‍िधानसभा चुनाव के नतीजे गुजरात के साथ 8 द‍िसंबर को आएंगे।

ह‍िमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, उनकी पत्नी और दो बेटियों ने मंडी जिले के सिराज में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। सिराज से चार बार के विधायक फिर से मैदान में हैं। अपना वोट डालने के बाद, ठाकुर ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट करने की अपील की। उन्होंने लोगों से लोकतंत्र के त्योहार में उत्साह से भाग लेने का आग्रह किया।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि 90 वर्षीय नजरीम मणि और उनकी 87 वर्षीय पत्नी ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्पा गांव में मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद मणि ने राज्य के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में पूरे उत्साह से भाग लेने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार मतदान करने वालों का अभिवादन करते हुए मतदाताओं से चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया क‍ि आज हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान का दिन है। मैं देवभूमि के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में पूरे उत्साह के साथ भाग लेने और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने का अनुरोध करता हूं। आज पहली बार मतदान करने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं।

412 उम्मीदवार चुनाव मैदान में: विधानसभा चुनाव में 412 उम्मीदवारों में से 24 महिलाएं और 388 पुरुष हैं। कुल 55,92,828 मतदाता अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। उनमें से, 193,106 18-19 वर्ष की आयु के पहली बार के मतदाता हैं। 80 साल से ऊपर के 121,409 मतदाता हैं, जबकि 56,501 अन्य विकलांग हैं। मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच है।