होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले वर्ष होगा लॉन्च, जानें खासियत

0
558

नई दिल्ली। Hond Activa Electric Scooter Launch: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया कम्पनी वर्ष 2023 तक ‘एक्टिवा’ इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने को तैयार है। होंडा की भारत में ईवी स्पेस में सेंध लगाने की योजना के बारे में खबर का खुलासा होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के अध्यक्ष अत्सुशी ओगाटा ने किया।

होंडा एक्टिवा इस समय में भारत में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है, होंडा के लिए अपने आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम का इस्तेमाल करना इसलिए काफी जरूरी है, क्योंकि एक्टिवा ने भारतीय ग्राहकों का दिल जाता है, वहीं यूजर्स का भरोसा भी इसपर काफी।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया भारतीय बाजार के लिए एक बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित करेगी या अंतरराष्ट्रीय उत्पाद लाइनअप से अपने मौजूदा इलेक्ट्रिक स्कूटर के थोड़ा संशोधित संस्करण का उपयोग करेगी। इस समय होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया भारत में बेनली इलेक्ट्रिक स्कूटर का परीक्षण कर रही है और स्कूटर को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) में भी देखा गया था।

Benly इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो Honda जापान में इलेक्ट्रिक स्कूटर के 4 अलग-अलग मॉडल पेश करती है। इन वेरिएंट्स में Benly e: I, Benly e: I Pro, Benly e: II, और Benly e: II Pro शामिल हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर की Benly रेंज मुख्य रूप से B2B और B2C दोनों सेगमेंट में लास्ट-मील डिलीवरी के लिए है, पावरट्रेन और हार्डवेयर का उपयोग कम्यूटर-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर को पावर देने के लिए किया जा सकता है।

होंडा की पहले से ही इलेक्ट्रिक व्हीकल क्षेत्र में बड़ी योजनाएं हैं और कंपनी ने हाल ही में बैटरी पैक बनाने के लिए एक नई सहायक कंपनी की स्थापना की है। इस नई सहायक कंपनी का गठन 133 करोड़ रुपये की पूंजी से किया गया था।