6 महीने में पहली बार 60,000 डॉलर के पार पहुंची बिटकॉइन की कीमत

0
444

नई दिल्ली। Bitcoin latest price: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने में पहली बार इसकी कीमत इस स्तर पर पहुंची है। निवेशकों के बीच यह धारणा मजबूत हुई है कि अमेरिकी रेग्युलेटर्स बिटकॉइन से जुड़े एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) को मंजूरी दे देंगे। इस कारण बिटकॉइन की कीमत में उछाल देखी जा रही है। यह अपने रेकॉर्ड हाई के करीब पहुंच गई है। अप्रैल के मध्य में इसकी कीमत 65,000 डॉलर के करीब पहुंची थी।

क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को पहले बिटकॉइन ईटीएफ के लिए मंजूरी का इंतजार है। इसे डिजिटल एसेट्स के मेनस्ट्रीम अडॉप्शन की दिशा में बढ़ाया गया कदम माना जा रहा है। इससे शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत 4.5 फीसदी के तेजी के साथ 60,000 डॉलर पहुंच गई जो 17 अप्रैल के बाद इसके उच्चतम स्तर है। अप्रैल के मध्य में इसकी कीमत 64,895 डॉलर पहुंच गई थी। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के मुताबिक दोपहर बाद 3 बजे यह 3.42 फीसदी की तेजी के साथ 59,041 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी।

ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) अगले हफ्ते से अमेरिकी के पहले बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ को चलाने की अनुमति दे सकता है। एशिया के क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज AAX के शोध एवं रणनीति प्रमुख Ben Caselin ने कहा कि चौथी तिमाही में बिटकॉइन ईटीएफ की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति होने की संभावना है। अमेरिका में बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च करने के लिए VanEck Bitcoin Trust, ProShares, Invesco, Valkyrie और Galaxy Digital Funds सहित कई फंड मैनेजर्स ने अप्लाई किया है। कनाडा और यूरोप में इस साल Crypto ETF लॉन्च हो चुके हैं।