35वें स्थापना दिवस पर एलन का 1000 छात्रों को निशुल्क कोचिंग देने का एलान

0
117

कोटा। Allen 35th Foundation Day: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड ने 35वें स्थापना दिवस पर आशा स्कॉलरशिप स्कीम के तहत एक हजार विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग देने की घोषणा की। इसके साथ ही स्थापना दिवस पर एलन परिवार द्वारा प्रातःकाल में एलन संकल्प से खड़े गणेश जी मंदिर तक पदयात्रा निकाली गई तथा हेल्थ चेकअप कैम्प लगाया गया।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का संचालन निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी, चारों भाई मिलकर कर रहे हैं। नेक्स्ट जनरेशन अविरल माहेश्वरी, अमन माहेश्वरी, आनन्द माहेश्वरी, केशव माहेश्वरी व आराध्य माहेश्वरी भी साथ मिलकर कई दायित्व निभा रही है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी ने बताया कि 18 अप्रैल 1988 को स्थापित एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट आज 35वां स्थापना दिवस मना रहा है। सामाजिक सरोकार और सर्वोत्कर्ष एलन के मूल में है और विद्यार्थियों के हित में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए वचनबद्ध है। संस्कार से सफलता के इसी सिद्धान्त पर आगे बढ़ते हुए इस वर्ष एक हजार विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा देने का संकल्प लिया है।  

माहेश्वरी ने बताया कि एलन 7 देशों के साथ भारत के 22 राज्यों और 4 केन्द्र शासित प्रदेशों के 53 शहरों में स्टडी सेंटर्स के माध्यम से शिक्षा मुहैया करवा रहा है। सभी राज्यों की राज्य सरकारों के साथ मिलकर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत अभावग्रस्त परिवारों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को एलन के विभिन्न सेंटर्स पर आशा योजना के तहत निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।  

इससे पूर्व भी कई राज्य सरकारों के साथ मिलकर विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा दी गई है। राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश, आसाम सहित कई राज्यों में प्रकल्प संचालित हैं। कोविड प्रभावित परिवारों के करीब 300 विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा दी जा रही है। इसी तरह शौर्य छात्रवृत्ति के तहत शहीदों के बच्चों को 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप दी जा रही है। सेना, अर्द्धसेना के सदस्यों के बच्चों को भी शुल्क में रियायत दी जाती है। इसके अलावा एलन की विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत भी प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

सत्र 2022-23 में 3 लाख से अधिक स्टूडेंट्स
उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल 1988 को किराये के कमरे से 8 विद्यार्थियों के साथ शुरू हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में सत्र 2022-23 में एलन में 3 लाख 1448 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। एलन ने एक साथ सभी विषयों का अध्ययन एक ही छत के नीचे शुरू करवाकर कोटा कोचिंग युग का सूत्रपात किया। एलन परिवार से वर्तमान में 16 हजार से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। स्थापना से अब तक 28 लाख से अधिक विद्यार्थियों का मार्गदर्शन एलन द्वारा दिया जा चुका है। 7 देशों में एलन के स्टडी सेंटर्स हैं। 53 शहरों में स्टडी सेंटर्स के साथ देशभर में 200 से अधिक क्लासरूम कैम्पस हैं तथा 350 से अधिक शहरों में टेस्ट सेंटर्स हैं।

2.50 करोड़ विद्यार्थियों से जुड़ने का लक्ष्य
एलन पूरी ऊर्जा के साथ नए लक्ष्यों की तरफ बढ़ रहा है। वर्ष 2030 तक 2.50 करोड़ विद्यार्थियों से जुड़ने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए विस्तार भी किया जा रहा है। बोधी ट्री से जुड़ने के साथ लक्ष्य और बढ़े हासिल करने की तरफ बढ़ रहे हैं। एलन डिजिटल और मेडिकल में पीजी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए मजबूत हुआ है। एलन के नाम में कॅरियर शब्द जुड़ा है। ऐसे में हर क्षेत्र में कॅरियर बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं। इंजीनियरिंग व मेडिकल के साथ अब कॉमर्स और प्रशासनिक सेवा भर्ती परीक्षा के लिए भी तैयारियां करवाना शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में जेईई एडवांस्ड, जेईई-मेन, प्री-मेडिकल नीट-यूजी, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस), राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस), कॉमर्स, क्लेट, केट, आईपीमेट, सेट, आइलेट्स, प्री-नर्चर एंड कॅरियर फाउंडेशन (कक्षा 6 से 10) एनटीएसई और ओलंपियाड इत्यादि की तैयारी करवाई जा रही है।

500 भर्तियों के लिए कैम्पस प्लेसमेंट ड्राइव
एलन एक बड़े रोजगार प्रदाता के रूप में भी स्थापित हो रहा है। एलन सत्र 2023-24 में 500 ट्रेनी फैकल्टीज की नियुक्ति के लक्ष्य को लेकर चल रहा है। इसके तहत देश के टॉप शैक्षणिक संस्थानों में कैम्पस ड्राइव आयोजित किए गए, इसमें आईआईटी व एनआईटी जैसे कॉलेज भी शामिल है। आईआईटी दिल्ली, मुम्बई, मद्रास, बीएचयू, तिरुपति, गुवाहाटी, एनआईटी मेघालय, एमएनआईटी जयपुर, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ सहित देश के कई अन्य श्रेष्ठ प्रौद्योगिकी शिक्षण संस्थानों में कैम्पस प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया गया। इनमें बीटेक के साथ एमएससी एवं एमटेक के विद्यार्थी शामिल हैं। देश के कई बड़े कैम्पस में आगे भी ड्राइव शुरू किए जाने हैं। सलेक्टेड स्टूडेंट्स को 7.5 लाख रुपए तक के सैलेरी पैकेज ऑफर किए गए हैं।

एक शहर में सर्वाधिक स्टूडेंट्स
डॉ.माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के नाम कई रिकॉर्ड्स भी हैं। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सत्र 2022-23 में एक शहर एक संस्थान में 1 लाख 27 हजार 764 क्लासरूम स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन को वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया। इससे पूर्व 2014 में लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड ने एलन के ही कोटा में 66504 स्टूडेंट्स के रिकॉर्ड को नेशनल कीर्तिमान में दर्ज किया था। इसके साथ ही गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लिम्का बुक और गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में करीब एक दर्जन रिकॉर्ड एलन के नाम हैं।

पद यात्रा निकाली
35वें स्थापना दिवस के अवसर पर एलन परिवार द्वारा पदयात्रा निकाली गई, जिसमें तीन हजार से अधिक सदस्य शामिल हुए। कोटा में संकल्प कैम्पस से शुरू हुई यह पदयात्रा विश्वकर्मा चौराहा, घटोत्कच चौराहा होते हुए खड़े गणेश जी मंदिर पहुंची। दर्शन के बाद एलन के स्वामी विवेकानन्द नगर स्थित नवनिर्मित कैम्पस पहुंचे। यहां सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ किया गया। इसके साथ ही एलन जवाहर नगर स्थित सत्यार्थ कैम्पस में हेल्थ चेकअप कैम्प लगाया गया। इस कैम्प में सुपर स्पेशलिटी सहित कई चिकित्सक शामिल हुए और सेवाएं दी। कैम्प में निदेशक नवीन माहेश्वरी ने चिकित्सकों का सम्मान किया। यहां 1500 से अधिक विद्यार्थियों, अभिभावकों व फैकल्टीज ने चिकित्सा सुविधाओं का लाभ लिया।