2023 Kia Seltos BS6 के नए नॉर्म्स के हिसाब से लॉन्च, जानें फीचर्स एवं कीमत

0
205

नई दिल्ली। किआ इंडिया (Kia India) कंपनी ने अपनी सबसे पॉपुलर SUV सेल्टोस को BS6 के नए नॉर्म्स के हिसाब से लॉन्च कर दिया है। हालांकि, इस बदलाव के बाद इसकी शुरुआती कीमत 10.89 लाख रुपए हो गई है। कंपनी ने इसके इंजन में बदलाव के साथ इसके फीचर्स में भी कई चेंजेस किए हैं। 1 अप्रैल, 2023 से BS6 फेज 2 के RDE नॉर्म्स लागू होने वाले हैं। इस वजह से कंपनी इसमें मिलने वाले 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ DCT यूनिट को बंद कर दिया है।

2023 किआ सेल्टोस में अब 2 इंजन ऑप्शन मिलेंगे। इसमें पहला 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और दूसरा 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या CVT के साथ जोड़ा गया है। वहीं, 1.5-लीटर डीजल इंजन को 6-स्पीड iMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑप्शन मिलता रहेगा। डीजल इंजन पर 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को हटा दिया गया है।

इंजन: कुछ रिपोर्टों के अनुसार, किआ 1.4 टर्बो पेट्रोल इंजन को न्यू 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से बदलने के लिए तैयार है। जिसे हुंडई ग्रुप के व्हीकल में शामिल किया जा रहा है। यह नया इंजन नई जनरेशन की हुंडई वरना और क्रेटा में पहले से ही इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं, कैरेंस को भी हाल ही में इस टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ लाया गया है। माना जा रहा है कि 1.5 टर्बो इंजन को इस साल के आखिरी तक सेल्टोस फेसलिफ्ट के साथ पेश किया जाएगा।

नई कीमतें: 2023 किआ सेल्टोस में अब स्टैंडर्ड तौर पर आइडल स्टार्ट-स्टॉप फंक्शनैलिटी शामिल की गई है, जो फ्यूल इफीशियंसी बढ़ाने में उपयोगी है। खास तौर से स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक स्थितियों में ये माइलेज को कम नहीं होने देता। अपडेटेड सेल्टोस की कीमत स्पेसिफिक ट्रिम के आधार पर 50,000 तक बढ़ गई है। 2023 किआ सेल्टोस रेंज की शुरुआती कीमत अब पेट्रोल-मैनुअल HTE बेस वेरिएंट के लिए 10.89 लाख रुपए हो गई है। जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत 19.65 लाख रुपए हो गई है। है।

डिमांड: अपने सेगमेंट में किआ सेल्टोस की डिमांड हाई है। 3 साल के सफर के बाद भी इसकी डिमांड कम नहीं हुई है। ये अपने सेगमेंट में टॉप सेलर बनी हुई है। वहीं, इसका औसत वेटिंग पीरियड करीब 3 महीने है। हालांकि, कंपनी ने अपनी किआ सेल्टोस के फेसलिफ्ट मॉडल की लॉन्चिंग के बारे में कोई खुलासा नहीं किाय है। इसके बाद भी ऐसा माना जा रहा है कि इसे दूसरी तिमाही या जून के करीब लॉन्च किया जा सकता है। नई सेल्टोस में नई स्टाइल के साथ कई एडवांस्ड फीचर्स और ADAS की सेफ्टी भी मिलेगी।