हेल्थ टिप्स / काली मिर्च के सेवन से होते हैं दीर्घायु, जानिए तरीका

1159

-डॉ. सुधींद्र श्रृंगी
एमडी आयुर्वेद

कोटा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि काली मिर्च दुनिया में सबसे अधिक खाया जानेवाला मसाला है। आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च का सही तरीके से सेवन करने पर यह जल्द मृत्यु का खतरा कम करता है। यह बात हाल ही एक ताजा रिसर्च में सामने आई है। रोजाना काली मिर्च का सेवन करनेवाले लोगों की उम्र कई साल बढ़ जाती है।

काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने का काम तो करती ही है लेकिन स्टडी में सामने आया है कि जो लोग अपने खाने में रोज काली मिर्च खाते हैं, उनकी उम्र अन्य लोगों की तुलना में 8.2 साल तक बढ़ जाती है। शोध के दौरान उम्र, सेक्स और कैलरी इंटेक का ध्यान भी रखा गया था।

इस तरह देती है अधिक फायदा
शोधकर्ताओं का कहना है कि काली मिर्च फायदेमंद तो होती है लेकिन अगर इसे गर्म करके खाया जाए तो यह अधिक फायदा देती है। यानी आप इसे खाने में पकाकर या पानी में उबालकर इसका सेवन करते हैं तो यह जिंदगी की डोर बढ़ाने का काम करती है।

दुनिया में सबसे अधिक खाया जानेवाला मसाला
यह शोध जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियॉलजी के दिसंबर अंक में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं के अनुसार, भूमध्य सागर क्षेत्र के निवासी अगर यहां के प्राकृतिक खान-पान का सेवन करते हैं तो यह उनमें कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा कम करता है।

दिल रहता है दुरुस्त
शोधकर्ताओं का मानना है कि डेली डायट में मामूली से परिवर्तन से, जैसे कि काली मिर्च को ऐड कर इसका सेवन करने से लोग अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं। खासतौर पर काली मिर्च से दिल की सेहत का ख्याल रखा जा सकता है।