सोयामील की समस्या से पशुपालकों को मिली निजात

383

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के सहयोग से पशुपालकों को सोयामील की समस्या से निजात मिली है। उत्पन्न हुई स्थिति को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लेते हुए सोयामील के आयात को अनुमति देकर पोल्ट्री, मछलीपालन एवं डेरी उद्योग में वापस प्राण फूंक दिए है।

विदित हो कि आईबी ग्रूप की लगभग दो हज़ार टन बांगलादेसी सोयामील पेट्रापोल (बांग्लादेश बॉर्डर) से क्लीरन्स होकर कम्पनी के, विभिन्न राज़्यो में स्थित फ़ीड प्लांटो के लिए 28 अगस्त तक निकल चुकी है। आईबी ग्रूप के साथ ही अन्य आयातकों के हज़ारों ट्रक पेट्रापोल बॉर्डर पर आकर क्लीरन्स के लिए क़तार में है, जो कि अब प्रतिदिन देश में आपूर्ति को सुगम बनाएंगे। अब इस रास्ते से सस्ता सोयामील लगातार, बिना किसी रुकावट के मिलता रहेगा ।

वियतनाम से लगभग एक लाख टन सोयमील के शिपमेंट भारत के लिए निकल रहे हैं जो कि बॉम्बे पोर्ट पर 7 सितम्बर तक लग जाने की सम्भावना है। इसी तरह से अर्जेंटीना से भी लगभग दो लाख टन के जहाज़ सितम्बर के पहले हफ़्ते तक भारत के लिए प्रस्थान कर चुके होंगे। यह अधिकतम 30 सितम्बर तक बॉम्बे पोर्ट पर पहुँच जायेंगे। विभिन्न लोडिंग पोर्टो से भारत के लिए सोयामील के आने से निश्चित ही पोल्ट्री, मछलीपालन और अन्य पशुपालन उद्योग को बहुत बड़ी राहत मिली है।