सैमसंग लाएगा स्मार्टफोन में स्क्रीन के अंदर सेल्फी-कैमरा तकनीक

791

नई दिल्ली।साउथ कोरिया की स्मार्टफोन मेकर कंपनी सैमसंग ने हाल ही में अपनी एस10 सीरीज के स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी ने इस सीरीज के फोन्स में फुल-स्क्रीन और पतले बैजल्स देने के अलावा सेल्फी कैमरा के लिए केवल एक पंच-होल डिस्प्ले छोड़ा है। इस तरह स्क्रीन पर एक डॉट नजर आता है और ऐसा लगता है कि सैमसंग इसे भी खत्म करना चाहता है। बीते दिनों सामने आया था कि कंपनी डिस्प्ले के अंदर सेल्फी कैमरा सेटअप करने की टेक्नॉलजी पर काम कर रही है।

पहले मार्च में यह बात सामने आई थी और अब कोरियन मीडिया में आईं रिपोर्ट्स ने इस बात को कंफर्म कर दिया है। चाइनीज मीडिया चैनल MyDrivers की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग आने वाले वक्त में ऐसा स्मार्टफोन डिवेलप कर सकता है जो 100 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ आएगा। यह स्क्रीन कैमरा टेक्नॉलजी सपॉर्ट के साथ डिस्प्ले एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएगा। इस तरह जरूरत पड़ने पर कैमरा एरिया में स्क्रीन जरूरत पड़ने पर पूरी तरह ट्रांसपैरेंट हो जाएगी और सेल्फी क्लिक की जा सकेगी।

यह टेक्नॉलजी एक तरह से इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह ही होगी, जिसमें स्क्रीन के ऊपर से ही टच करके फोन को अनलॉक किया जा सकता है। ऐसे में फोन का डिस्प्ले एज-टू-एज (एक किनारे से दूसरे किनारे तक) होगा और सभी सेंसर्स के साथ सेल्फी कैमरा भी फोन के डिस्प्ले के नीचे सेट किया जाएगा। फुल स्क्रीन वाली यह टेक्नॉलजी मार्केट में बहुत जल्द देखने को मिलेगी, ऐसा नहीं है। इसके मास प्रोडक्शन में कुछ साल का वक्त लग सकता है।

सैमसंग के वीपी यांग ब्यूंक-डुक ने सैमसंग के मोबाइल कम्युनिकेशंस R&D ग्रुप डिस्प्ले के दौरान प्रेस ब्रीफिंग में कहा था, ‘हालांकि यह (पूरी तरह फुल स्क्रीन फोन) अगले एक-दो साल में संभव नहीं होगा। टेक्नॉलजी इस तरह आगे बढ़ सकती है कि कैमरा होल गायब हो जाएगा और सेल्फी कैमरा पूरी तरह से पहले की तरह ही काम करेगा।’