सेंसेक्स मामूली सुधर कर 59,847 पर और निफ्टी 17600 के पार बंद

0
68

मुंबई। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार शुरुआती बढ़त के बाद बाजार सपाट ढंग से बंद हुआ। सेंसेक्स 13.54 अंकों की मजबूती के साथ 59,846.51 अंकों के लेवल पर, जबकि निफ्टी 24 अंकों की तेजी के साथ 17624 अंकों के लेवल पर बंद हुआ।

सोमवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार छठे दिन हरे निशान पर बंद हुआ। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बाजार में आए उतार-चढ़ाव के बीच ऑटो और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में तेजी दिखी। टाटा मोटर्स के शेयरों में इस दौरान 5.4% की बढ़त दर्ज की गई। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बृहस्पतिवार को 475.81 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

टॉप गेनर्स एंड लूजर्स
सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स सबसे अधिक पांच प्रतिशत के लाभ में रहा। इसके अलावा विप्रो, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज में भी तेजी रही। दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक नुकसान में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं।

विदेशी बाज़ारों का हाल
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वाहन तथा रियल एस्टेट कंपनियों की तिमाही कारोबारी गतिविधियां सकारात्मक रहने से इन क्षेत्रों में तेजी देखी गयी। लेकिन अमेरिका में रोजगार के आंकड़े बेहतर रहने की रिपोर्ट से धारणा प्रभावित हुई। इससे यह आशंका बनी है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दर में और वृद्धि कर सकता है।’’