सीबीएसई की 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से

0
102

नई दिल्ली। CBSE Date Sheet 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा की है कि कक्षा 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2024 से शुरू होंगी। जिन छात्रों ने एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या अपने व्यक्तिगत संस्थानों के माध्यम से प्रैक्टिकल डेट शीट प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई सिद्धांत परीक्षा से पहले व्यावहारिक परीक्षण आयोजित करता है। माना जा रहा है कि जल्द ही बोर्ड की तरफ से थ्योरी का भी टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। बोर्ड की तरफ से पिछले साल डेट शीट 29 दिसंबर को जारी की गई थी।

ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड इस बार भी इसी डेट के आस-पास डेट शीट जारी कर देगा। डेटशीट छात्र ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा संबंधित स्कूलों से भी प्राप्त कर सकेंगे।

इससे पहले बोर्ड ने कहा था कि दोनों कक्षाओं के लिए सीबीएसई 2024 परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। यह जानकारी बोर्ड ने इस साल के बोर्ड परीक्षा परिणामों की घोषणा करते समय साझा की थी।

इसके अलावा बोर्ड ने जुलाई में यह भी कहा था कि ये परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक आयोजित की जाएंगी और अप्रैल में समाप्त होने की उम्मीद है। ऐसे में अन्य एग्जाम कराने वाले हितधारकों से अनुरोध है कि वे सीबीएसई के शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए ही शेड्यूल जारी करें।

डेटशीट ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद 10वीं-12वीं डेटशीट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब क्लास का चुनाव करें।
  • इसके बाद पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करें।
  • अब इसे डाउनलोड कर अपने पास रख लें।