सीए कोर्स का नया सिलेबस जारी, यहां देखें नया स्टडी मैटेरियल

56

नई दिल्ली। ICAI released new syllabus of CA: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने शिक्षा के अंतरराष्ट्रीय मानक और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप अपने पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। जिसको लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है।

नए सिलेबस को 1 जुलाई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 75वें चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस के अवसर पर नए लॉन्च किया। ICAI की मानें तो सिलेबस में बदलाव इसलिए किया गया है, ताकि बाजार के बदलते स्वरूप के हिसाब से शिक्षा दी जा सके। साथ ही पाठ्यक्रम को सरल भी बनाया जा सके।

नए सिलेबस के मुताबिक फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन पहले प्रयास की तारीख से चार साल के लिए वैध होगा। इसके अलावा नए सिलेबस में इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम को दो ग्रुप में बांटा गया है। साथ ही विनियमन में कहा गया है कि किसी भी अभ्यर्थी को भारत या बाहर किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा आयोजित फाउंडेशन कोर्स और 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना पाठ्यक्रम में पंजीकृत नहीं किया जाएगा।

इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (संशोधन) विनियम, 2023 पर या उससे पहले प्रवेश परीक्षा या फाउंडेशन परीक्षा या व्यावसायिक शिक्षा (परीक्षा – I) या सामान्य प्रवीणता परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण के लिए पात्र होंगे। कोई भी अभ्यर्थी जिसने इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की है, वह भी इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम में पंजीकरण के लिए पात्र होगा।

संशोधन में मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक या स्नातकोत्तर में कॉमर्स स्ट्रीम वाले अभ्यर्थियों को इंटरमीडिएट कोर्स करने की छूट केवल तभी दी गई है, जब उन्होंने कॉमर्स के कम से कम तीन विषयों जैसे अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, मर्केंटाइल कानून, कॉर्पोरेट कानून, के साथ परीक्षा में 55% अंक प्राप्त किए हों। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकेंगे।