सीएनजी,पीएनजी की कीमतें 2014 के बाद सबसे निचले स्तर पर, नई दरें लागू

1013

नई दिल्ली। देश की बड़ी गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने नेचुरल गैस सस्ती होने से सीएजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमतों में कटौती कर दी है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, CNG के दाम में 3.2 रुपये प्रति किलो और घरों में पहुंचाए जाने वाले पाइप्ड गैस (PNG) के दाम में 1.55 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्युबिक मीटर की कटौती की गई है। दोनों दरें नई दिल्ली के लिए लागू होंगी। नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी।

कटौती के बाद सीएनजी के दाम

स्थाननई कीमतेंकीमतों में बदलाव
दिल्ली42 रुपए प्रति किलो3.20 रुपए प्रति किलो

नोएडा
47.75 रुपए प्रति किलो3.60 रुपए प्रति किलो

मुजफ्फरनगर
56.65 रुपए किलो

करनाल
49.85 रुपए किलो
गुरुग्राम54.15 रुपए किलो

हर 6 महीने पर ​तय होते हैं दाम

गौरतलब है कि नेचुरल गैस (Natural Gas) के दाम हर साल एक अप्रैल और एक अक्टूबर को तय किए जाते हैं. 1 अप्रैल को कीमत की समीक्षा के बाद ये कटौती का ऐलान किया गया है. नेचुरल गैस का इस्तेमाल उर्वरक और बिजली उत्पादन में किया जाता है।

6 माह में दूसरी बार हुई कटौती

दरअसल, केंद्र सरकार ने देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के बिक्री मूल्य में मंगलवार को 26 फीसदी की बड़ी कटौती की थी और इस तरह 2014 में घरेलू गैस का मूल्य निर्धारण फॉर्मूला आधारित बनाए जाने के बाद दाम सबसे निम्न स्तर पर आ गए। बता दें कि वर्ष 2014 में सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने नवंबर में नेचुरल गैस की कीमतों के निर्धारण के लिए एक फॉर्मूला तय किया था। पिछले छह माह में नेचुरल गैस की कीमतों में दूसरी बार कमी की गई है। इससे पहले एक अक्टूबर, 2019 को नेचुरल गैस की कीमतों में 12.5 फीसद की कमी की गई थी। नेचुरल गैस का इस्तेमाल उर्वरकों के उत्पादन और बिजली बनाने के लिए किया जाता है। इस गैस को सीएनजी एवं पीएनजी में कंवर्ट किया जाता है, जिनका इस्तेमाल वाहनों में ईंधन और घरों में कुकिंग गैस के रूप में होता है।

एलपीजी के दाम में हुई थी कटौती

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी पिछले एक अप्रैल को 65 रुपए की कटौती करके आम जनता को राहत दी गई थी। इसके पहले मार्च महीने की शुरुआत में भी कीमतें घटी थीं। इसके अलावा ऑयल और तेल कंपनियों ने देश में घोषित लॉकडाउन के बाद एलपीजी बुकिंग के नियमों में बदलाव किया गया है। इसके तहत ग्राहक अब एक बार रसोई गैस लेने के महज 15 दिन के अंतर पर ही दोबारा गैस की बुकिंग करा सकेंगे।