व्हाट्सएप पर Online रहने पर भी अब आप नहीं दिखेंगे, जानिए कैसे

238

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया सिक्यॉरिटी अपडेट जारी किया है। सिक्यॉरिटी फीचर्स के जरिए व्हाट्एप अक्सर अपने यूजर्स की चैट, स्टेटस, प्रोफाइल पिक्चर जैसी जानकारी सुरक्षित रखने की कोशिश करता है। नए अपडेट के जरिए भी व्हाट्सएप ने इसी तरह का एक फीचर जारी किया है। फीचर के तहत अगर कोई ऐसा व्यक्ति आपको व्हाट्सएप पर मैसेज करता है, जिससे आपने पहले कभी चैट नहीं की, तो उन्हें आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखेगा।

व्हाटसएप के इस फीचर का खुलासा एक ट्विटर पोस्ट के जरिए हुआ है। ट्विटर पर एक यूजर ने व्हाट्सऐप से पूछा कि क्या किसी को ऐसी कोई समस्या आ रही है जिसमें वे कॉन्टैक्ट्स का Last Seen चेक नहीं कर पा रहे हैं। जवाब में, एक अन्य यूजर ने उसी मामले में व्हाट्सएप सपोर्ट का स्क्रीन शॉट साझा किया है, जिसमें नए सिक्यॉरिटी फीचर के बारे में बताया गया है।

इसमें व्हाट्सएप ने लिखा, “हमारे यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी में सुधार करने के लिए, जिन्हें आप नहीं जानते या जिनके साथ व्हाट्सएप पर चैट नहीं हुई है, उन लोगों के लिए आपका लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस देखना मुश्किल बना रहे हैं।” इसमें आगे कहा गया है कि नया प्राइवेसी फीचर यूजर्स के दोस्तों, परिवार और ऐसे अन्य लोगों के लिए कुछ भी नहीं बदलेगा, जिनसे वह पहले भी चैट कर चुके हैं।

क्या होगा फायदा?
नया प्राइवेसी फीचर कई लोगों को कन्फ्यूजिंग लग सकता है, लेकिन इसे लाने का एक महत्वपूर्ण कारण है। कम ही लोग जानते होंगे कि ऐसे कई थर्ड पार्टी ऐप्स हैं व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट की लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस देख लेते हैं। अपने यूजर्स की सिक्यॉरिटी के लिए व्हाट्सएप ने यह प्राइवेसी फीचर जारी किया है। इसके अलावा, यह अनजान लोगों को भी आपकी जानकारी सुरक्षित रखता है।