वॉट्सएप का प्री-व्यू वॉइस मैसेज हुआ अपडेट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

0
206

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (WhatsApp) का वॉइस प्री-व्यू ऑप्शन काफी पॉप्युलर है। लेकिन अब वॉट्सऐप के वॉइस प्री-व्यू फीचर को अपडेट किया गया है, जिसे यह फीचर पहले से ज्यादा बेहतर हो गया है। दरअसल कंपनी की तरफ से वॉट्सऐप के वॉइस मैसेज फीचर में प्री-व्यू का ऑप्शन जोड़ा है। जिससे वॉट्सऐप पर वॉइस नोट भेजने से पहले इसे प्री-व्यू कर पाएंगे।

साधारण शब्दों में कहें, तो वॉट्सऐप वॉइस नोट को भेजने से पहले उसे सुन पाएंगे। साथ ही अगर वॉइस नोट में गलत है, तो उसे ठीक भी कर पाएंगे। साथ ही आप वॉइस मैसेज के सुनने की स्पीड को बदल पाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल: अगर आप किसी वॉइस नोट को भेजने से पहले सुनना चाहते हैं, तो आपको माइक आइकन को प्रेस करके होल्ड करने की जरूरत है। इस तरह आप वाट्सऐप पर मैसेज रिकॉर्ड कर पाएंगे। इसके बाद हैंड्स फ्री रिकॉर्डिंग मोड को स्लाइड अप कर पाएंगे। इसके बाद आपको स्टॉप बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वॉइस नोट को सुनने के लिए प्ले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अगर आपको लगता है कि वॉइस नोट ठीक है, तो आप इसके बास सेंड बटन पर क्लिक करने वॉइस नोट को भेज सकते हैं। इसका इस्तेमाल काफी आसान है। वाट्सऐप से अलग मेटा (Meta) की दूसरी कंपनियों जैसे फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम में इस तरह की सुविधा नहीं मिलती है। लेकिन इन दोनों ऐप में माइक्रोफोन की बंद करने की सुविधा होती है। इसलिए आपको रिकॉर्डिंग के दौरान आइन प्रेस करने की जरूरत नहीं होती है। इन फीचर को जल्द एंड्राइड और iOS डिवाइस के लिए रोलआउट किए जा सकते हैं।