विश्व की टॉप 300 में एक भी भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल नहीं

1282

नई दिल्ली। ग्लोबल रैंकिंग 2020 की टॉप-300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं है। साल 2012 के बाद, यह पहला मौका है, जब टॉप-300 की सूची में एक भी भारतीय यूनिवर्सिटी नहीं है। हालांकि, भले ही टॉप-300 में कोई भी भारतीय विश्वविद्यालय स्‍थान नहीं बना पाया है, लेकिन ओवरऑल रैंकिंग में देखा जाए तो साल 2018 के मुकाबले, सूची में जगह बनाने वाली भारतीय यूनिवर्सिटी की संख्‍या इस बार ज्‍यादा है।

साल 2018 में जहां 49 संस्थानों को इस सूची में स्‍थान मिला था, वहीं इस बार 56 ने जगह बनाई है। वहीं इस सूची में चीन की यूनिवर्सिटीज, भारत से आगे निकल गई हैं। चीन की Tsinghua यूनिवर्सिटी को ग्लोबल रैंकिंग में 23वां स्‍थान और Peking को 24वां पायदान प्राप्‍त हुआ है। बता दें कि यह रैंकिंग शैक्षणिक संस्थानों के प्रदर्शन और उनके शैक्षणिक स्‍तर आदि के आधार पर यह रैंकिंग तय की जाती है।

टॉप-3 यूनिवर्सिटी
पिछले चार साल से यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड (UK), पहले पायदान पर बनी हुई है और इस साल भी उसने अपना दबदबा कायम रखा है। कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (US) दूसरे स्थान पर है जबकि पिछले साल 5 वें पायदान पर था। इस लिस्ट में यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज (UK) को तिसरा स्थान मिला है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी, रोपड़ ने पहली बार में ही टॉप 350 में जगह बनाई है
भारत की यूनिवर्सिटीज भले ही टॉप-300 में जगह ना बना पाई हों, पर टॉप-500 में भारत की 6 यूनिवर्सिटीज ने स्‍थान हासिल कर लिया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी, रोपड़ ने पहली बार में ही टॉप 350 में जगह बनाई है। IIT, रोपड़ और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु भी टॉप-500 में शामिल हैं। आईआईटी दिल्ली, आईआईटी खड़गपुर और जामिया मिलिया समेत कुछ की रैंकिंग में सुधार हुआ है।