राजस्थान में 59 कोरोना संक्रमित, एक ही दिन में पांच और पॉजिटिव मिले

466

जयपुर। राजस्थान में कोरोनावायरस पॉजिटिव के रविवार को पांच और मामले सामने आए हैं । जिसमें पहला मामला भीलवाड़ा की 53 साल की महिला है। वहीं दूसरा मामला झुंझुनू में 21 साल के लड़के में सामने आया। जो फिलीपींस से लौटा था। इसके अलावा तीन मामले अजमेर के सामने रविवार रात को सामने आए। ये सभी एक ही परिवार के है। इनमें संक्रमित युवक के बाद उसके माता पिता और भाई शामिल है। जिसके बाद राजस्थान में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 59 हो गई है।

वहीं अकेले भीलवाड़ा में 25 लोग पॉजिटिव है। इससे पहले शनिवार को राजस्थान में 4 केस सामने आए थे। जिसमें तीन भीलवाड़ा वहीं एक अजमेर का था। अजमेर में ये पहला मामला है जब कोई कोरोना पॉजिटिव सामने आया है। राजस्थान में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

भीलवाड़ा में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 25 मामले मिले हैं। जयपुर में 10, झुंझुनूं में 7, जोधपुर में 6, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 2, अजमेर में 4, पाली, सीकर और चूरू में एक-एक संक्रमित मिला है। रविवार को भीलवाड़ा में जिस 53 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली वो भी बांगड़ अस्पताल में भर्ती थी। जिनका आईपीडी में डॉक्टर द्वारा इलाज किया जा रहा था।

अब तक दो लोगों की मौत
राजस्थान में अब तक 2 कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हुई है। जिसमें पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई है। उसे कई अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं। बुजुर्ग डायलिसिस पर था। उसे बीपी, किडनी और सांस लेने में काफी परेशानी थी। हालांकि चिकित्सक किडनी खराब होना मौत का कारण बता रहे हैं। वहीं दूसरी मौत एक 60 साल के व्यक्ति की हुई है। दोनों के परिवार के दो-दो लोगों में भी कोरोनावायरस पॉजिटिव मिला है।

भीलवाड़ा सब पर भारी
संक्रमित दो लोगों की मौत ने पूरे राजस्थान की चिंताएं बढ़ा दी हैं। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ कह रहे हैं कि कम्यूनिटी संक्रमण का यह खतरा पूरे राजस्थान के लिए बड़ी और घातक चुनौती है। वहीं दूसरी ओर झुंझुनू और जयपुर के रामगंज में भी यही हालात खड़े हो गए हैं। यहां भी एक व्यक्ति ने अपने 22 परिजनों समेत 200 से ज्यादा लोगों को संकट में डाल दिया है। राजस्थान में अब 55 लोग पॉजीटिव पाए गए हैं। भीलवाड़ा ने कोरोना से जुड़ी उस मिथ को तोड़ दिया कि हमारे देश में अधिकतर संक्रमण विदेशियों के कारण हुए। यहां तो एक डॉक्टर के घर पर विदेश से आए कुछ मेहमानों के कारण पहले वह खुद संक्रमित हुआ। और फिर उसने एक-एक कर पूरे शहर को चपेट में ले लिया।

पैदल आने वाले हजारों लोगों की हो रही स्क्रीनिंग
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में लोग पैदल चलकर सिरोही, जालोर, प्रतापगढ़ और पास के जिलों में आ रहे हैं। वहां की सरकार ना उनको रोक रही है और ना ही स्कि्रनिंग करके भेज रही है। एक ओर लॉकडाउन की अपनी प्रधानमंत्री द्वारा की गई है और दूसरी ओर भारी संख्या में लोग पैदल आ रहे हैं। प्रदेश की सरकार ने लोगों को रोककर स्क्रीनिंग की है। जरूरत पड़ने पर उन्हें क्वारेंटाइन में भी रखा जा रहा है।

निजी अस्पताल का डॉक्टर है संक्रमण का जिम्मेदार
भीलवाड़ा में सब गड़बड़ी एक निजी अस्पताल की है। उसी से संक्रमण फैला। हम भीलवाड़ा के 18.5 लाख लोगों का सर्वे करवा चुक हैं। 11 हजार संदिग्ध हैं। जिले से बाहर भागे लोगों को भी ट्रेस करवा रहे हैं। भीलवाड़ा के सीएमएचओ और टीम बहुत मेहनत कर रहे हैं। 332 दल लगा रखे हैं। वहां ही सबसे अधिक कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा है। – रघु शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर एयरपोर्ट बंद, 14 अप्रैल तक 57 उड़ानें रद्‌द
यपुर सहित देशभर में मंगलवार रात 12 बजे से सभी हवाई सेवाएं 14 अप्रैल तक बंद कर दी गईं। अब जयपुर से संचालित होने वाली सभी 57 फ्लाइट्स रद्द रहेंगी। अन्य शहराें से वाया जयपुर वाली 25 फ्लाइट्स भी नहीं आएगी। अब एयरपाेर्ट से इंडिगो की जयपुर-दिल्ली फ्लाइट, दिल्ली-जयपुर फ्लाइट, कोलकाता-जयपुर फ्लाइट, स्पाइसजेट की जयपुर-देहरादून फ्लाइट, हैदराबाद-जयपुर फ्लाइट, मुंबई-जयपुरफ्लाइट, जयपुर-उदयपुर फ्लाइट, अहमदाबाद-जयपुर फ्लाइट, गो एयर की मुंबई-जयपुर फ्लाइट, अहमदाबाद-जयपुर फ्लाइट, बेंगलूरु-जयपुर-बेंगलुरु फ्लाइट, हैदराबाद-जयपुर फ्लाइट सहित अन्य फ्लाइटें रद्द रहेंगी।