मुकेश अंबानी को धमकी देने वाला तेलंगाना से पकड़ा गया, जानिए कौन था

0
50

मुंबई। उद्योगपति मुकेश अंबानी को कई धमकी भरे ईमेल भेजने के आरोप में मुंबई की गामदेवी पुलिस ने शनिवार तड़के तेलंगाना के एक 19 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया। ईमेल में अपना नाम ‘शादाब खान’ बताने वाले आरोपी की पहचान गणेश रमेश वनपारधी के रूप में हुई है। पुलिस ने शनिवार को ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी को 8 नवंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि पिछले हफ्ते अंबानी को पांच ईमेल मिले थे, जहां भेजने वाले ने उनसे पैसे की मांग की और जान से मारने की धमकी दी। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि यह कुछ किशोरों (टीनएजर्स) द्वारा की गई शरारत है। हमारी जांच चल रही है और हम मामले की तह तक जाने की कोशिश करेंगे।”

कथित तौर पर 27 अक्टूबर को शादाब खान द्वारा भेजे गए पहले ईमेल में लिखा था, “अगर आप (अंबानी) हमें 20 करोड़ रुपये नहीं देंगे, तो हम आपको मार देंगे, हमारे पास भारत का सबसे अच्छा शूटर है।” इसके बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी को एक और ईमेल मिला। इसमें मेल भेजने वाले ने कहा कि उसे पहले ईमेल का जवाब नहीं मिला, इसलिए अब वह 200 करोड़ रुपये की मांग कर रहे हैं। दूसरे ईमेल में लिखा, ”अगर मांगें पूरी नहीं हुईं तो (अंबानी को) डेथ वारंट जारी किया जाएगा।”

सोमवार को खबर आई कि रंगदारी मांगने वाले ने अंबानी की आधिकारिक ईमेल आईडी पर तीसरा ईमेल भेजकर 400 करोड़ रुपये की मांग की। इसके बाद उन्हें मंगलवार और बुधवार को ऐसे दो और ईमेल मिले। पुलिस ने कहा कि उन्होंने ईमेल के आईपी एड्रेस की जांच की और आरोपी का पता लगाया तो वह तेलंगाना का निकला। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश नहीं कर रही है कि अपराध में और लोग शामिल थे या नहीं।

गौरतलब है कि मुंबई पुलिस ने मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी देने वाला कॉल करने के आरोप में पिछले साल बिहार के दरभंगा से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। आरोपी ने मुंबई के ‘सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल’ को भी बम से उड़ाने की धमकी दी थी।