मारुति की इलेक्ट्रिक कार का इंतजार ख़त्म, टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर आई नजर

0
76

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक eVX SUV को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था। इसी साल की शुरुआत में पोलैंड में इसे टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया था। अब इस इलेक्ट्रिक कार को भारतीय सड़कों पर भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

टेस्टिंग शॉट्स सामने आने से ये बात भी साफ हो रही है कि कंपनी इसे आने वाले दिनों में लॉन्च करने का प्लान बना रही है। eVX के पहले स्पाई फोटोज का श्रेय स्पीड शिफ्टर चैनल को जाता है। eVX को गुड़गांव में कंपनी प्लांट के पास टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

डिजाइन
सुजुकी eVX के डिजाइन की बात करें तो कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में ये काफी अलग होगी। इसमें पीछे की तरफ पूरी चौड़ाई को कवर करने वाले हॉरीजोंटल LED लाइट बार मिलेंगे। इसमें एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैम्प, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस मिलता है। इसके एक्सटीरियर की बात करें इसमें एक रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड, स्कॉवयर-ऑफ व्हील और वार्प के अंदर छिपी मस्कुलर साइड क्लैडिंग मिलती है। इसमें 17-इंच के एलॉय व्हील मिलेंगे। इसकी लंबाई लगभग 4,300 mm, चौड़ाई 1,800 mm और ऊंचाई 1,600 mm हो सकती है।

बैटरी और रेंज
सुजुकी eVX में सिंगल और डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दोनों उपलब्ध होंगे। इसे यूरोप और जापान जैसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए आरक्षित किया जा सकता है। eVX को 60 किलोवाट ली-आयन बैटरी पैक से लैस किया जा सकता है, जो लगभग 500 किमी से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज दे सकती है। टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई फोटोज में दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और डुअल-स्क्रीन लेआउट भी दिखाया गया है।

मुकाबला
मारुति सुजुकी eVX का मुकाबला अपकमिंग महिंद्रा XUV700 बेस्ड इलेक्ट्रिक SUV, हुंडई क्रेटा बेस्ड ईवी, टाटा कर्व ईवी, होंडा एलिवेट ईवी, किआ सेल्टोस ईवी जैसे दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल से होगा। 2025 और 2026 में शून्य-उत्सर्जन व्हीकल को लॉन्च करने की योजना है। इसे टोयोटा के 40PL से प्राप्त 27L आर्किटेक्चर पर तैयार किया जाएगा।