महंगा हुआ पेट्रोल, जानिए आज के दाम

0
702

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के नई ऊंचाई पर पहुंचने के बीच स्थानीय बाजार में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बढ़ने का सिलसिला जारी है। देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने पेट्रोल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की है। IOCL ने सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 6 से 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। हालांकि, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है और यह बढ़कर 72.98 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है। यह इस साल का सबसे उच्चतम स्तर है। कोलकाता में पेट्रोल 6 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 75 रुपए प्रति लीटर हो गया है। मुंबई में पेट्रोल 6 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 78.55 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है और यह 75.75 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

IOCL ने सोमवार को डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। इस कारण देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत एक दिन पहले यानी रविवार के स्तर पर बनी हुई है। देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल क्रमश: 66.26 रुपए प्रति लीटर, 68 रुपए प्रति लीटर, 69.35 रुपए प्रति लीटर और 69.69 रुपए लीटर मिल रहा है।

71 डॉलर प्रति बैरल के पार कच्चा तेल
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के कीमतों में नरमी नहीं दिख रही है और यह लगातार 71 डॉलर प्रति बैरल के पार बनी हुई हैं। सोमवार को सुबह के सत्र में ब्रेंट क्रूड 0.04 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 71.52 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 63.70 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं।