भारत की सबसे महंगी ट्रेन का सफर शुरू, एक रात का किराया 43 हजार रुपए

    1757

    जयपुर। अपने शाही ठाठ बाट के लिए पहचाने जाने वाली भारत की लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स टूरिस्ट ट्रेन सीजन के पहले सफर पर बुधवार से निकल चुकी है। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत हुई। सितंबर से अप्रैल तक चलने वाली इंडिया की लग्जरी ट्रेन की पहली यात्रा के लिए सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 20 पैसेंजर रवाना हुए।

    पहली सत्र में कुल 46 यात्री सफर कर रहे हैं। इस बार रॉयल पैलेस ऑन व्हील्स के कलर से लेकर कारपेट तक सभी कुछ बदल दिया गया है। टूरिस्टों को नया अनुभव देने के लिए मेन्यू को भी बेहतर किया गया है।

    राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) नई दिल्ली के महाप्रबंधक, संजीव शर्मा ने lendennews.com को बताया कि पूरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के पुराने परिवेश में नए ढंग से सजाया संवारा गया है। इस बार ट्रेन में अंदर और बाहर कई बदलाव किए गए हैं। पूरी ट्रेन में इस बार ऑरियंटल कारपेट लगाया गया है।

    रॉयल ट्रेन में बाथरूम की फिटिंग नए तरीके की की गई और इस की टाइलें अत्याधुनिक हैं। उन्होंने बताया कि बीते साल ट्रेन की 60 फीसदी ऑक्यूपेंसी रही थी। इस साल अभी तक एडवांस में 75 फीसदी बुकिंग हो चुकी है। इस बार आरटीडीसी ने 90 फीसदी बुकिंग का टारगेट रखा है।

    43 हजार है एक रात का किराया
    यह टूरिस्ट ट्रेन दिल्ली से जयपुर, सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा होते हुए दिल्ली आएगी। 7 रात और 8 दिन का यह सफर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर राजस्थान और आगरा होते हुए वापस दिल्ली में ही खत्म होगा। संजीव शर्मा के मुताबिक, इस रॉयल सवारी में यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति एक रात का किराया 650 डॉलर यानी करीब 43,000 रुपए है।

    यह किराया सितंबर, 2019 और अप्रैल, 2020 के लिए है। इसमें यात्रियों के लिए खाने -पीने से लेकर मनोरंजन के तमाम साधन उपलब्ध कराए जाते हैं। साथ ही यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। मेन्यू की बात करें तो इस बार इस रॉयल ट्रेन में यात्री कॉन्टिनेंटल, चाइनीज, इंडियन फूड का लुत्फ उठा सकते हैं। संजीव शर्मा ने कहा ‘यात्रियों को उनके पसंदीदा फूड भी सर्व किए जाएंगे।’