बूंदी में रोजगार मेला 5 और 6 जनवरी को, 27 दिसंबर तक होंगे रजिस्ट्रेशन

0
375

स्पीकर बिरला की पहल पर हो रहे आयोजन में आएंगी 50 से अधिक कंपनियां

बूंदी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर बूंदी में 5 और 6 जनवरी को कौशल महोत्सव (रोजगार मेला) आयोजित होगा। इस मेले में विभिन्न सेक्टर्स में कार्य कर रही 50 से अधिक कम्पनियां आएंगी। रोजगार की तलाश कर रहे युवा इस मेले में भाग लेने के लिए 27 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

केंद्र सरकार के कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के स्किल इंडिया मिशन देश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण द्वारा आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है। इसी के तहत नोडल एजेंसी राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित इस कौशल महोत्सव में 5वीं पास से लेकर पोस्टग्रेजुएशन कर चुके 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को देश की नामी कंपनियों में नौकरी और अप्रेंटिसशिप के माध्यम से जुड़ने का मौका मिलेगा।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला पूर्व में भी कोटा में इस प्रकार का आयोजन करवा चुके हैं जिसमें 4400 से अधिक लोगों को ऑफर लेटर दिए गए थे। बिरला का प्रयास है कि बूंदी के लोगों को भी उनके क्षेत्र में ही इस प्रकार का मौका मिले। उनकी भावना को देखते ही मंत्रालय ने 5 और 6 जनवरी को कुंभा स्टेडियम में आयोजन रखा है, जिसका शुभारंभ लोकसभा अध्यक्ष बिरला ही करेंगे।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की प्रेस विज्ञप्ति द्वारा बताया गया कि कौशल महोत्सव का मुख्य उद्देश्य कंपनियों और युवाओं के बीच सेतु बनकर अवसरों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इस आयोजन के माध्यम से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम कपंनियों की अच्छी कर्मचारियों की आवश्यकता तथा युवाओं की रोजगार के बेहतर अवसर की तलाश पूरी करना चाहता है।

इस आयोजन में 5वीं पास से लेकर उत्तर स्नातक की डिग्री पूरे कर चुके युवाओं के अलावा आईटीआई और पालीटेक्निक कोर्स कर चुके अभ्यर्थी भी भाग ले सकेंगे। कौशल महोत्सव के माध्यम से युवाओं को इन कंपनियों के अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम से भी जोड़ा जाएगा। अप्रेंटिसशिप के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं कक्षा की रखी गई है।

कौशल महोत्सव के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की वेबसाइट kaushalmahotsav.nsdcdigital.org अथवा टेलीफोन नंबर 88000-55555, 18001239626 पर कॉल कर 27 दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।