बूंदी जिले के 10 गांवों में बनेंगे सामुदायिक भवन

128

स्पीकर बिरला के प्रयासों बूंदी के ग्रामीण क्षेत्र मे 6.62 करोड़ के विकास कार्यों को मिली स्वीकृति

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों सेे बूंदी के ग्रामीण क्षेत्रों में 6.62 करोड़ रूपए के विकास कार्य होंगे। जनजातिय क्षेत्र विकास विभाग ने संविधान की धारा 275 (1) के तहत इन कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है। इन कार्यों में पार्कों, बावड़ियों, स्कूल तथा खेल मैदानों के कार्य, अंतरिक सड़कें, ट्यूबवैल लगाने आदि के कार्य शामिल हैं।

सामुदायिक बनने से मिलेगी राहत
ग्राम धनेश्वर, ग्राम खरायता तथा देईखेड़ा में 30-30 लाख व ग्राम श्योपुरिया की बावड़ी, ग्राम पलका, ग्राम धरावन, ग्राम माखीदा में 20-20 लाख तथा ग्राम रामगंज, ग्राम श्योपुरा, ग्राम जखाना में 15-15 लाख की लागत से सामुदायिक भवन बनवाए जाएंगे।

कक्षा कक्ष-खेल मैदान का विकास
ग्राम बिचड़ी के रा.प्रा.वि. में 15 लाख की लागत से, ग्राम बम्बोरी के रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से तथा जाखमूण्ड के रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से खेल मैदान व चारदीवारी का निर्माण करवाया जाएगा। ग्राम मेहरामपुरा के रा.प्रा.वि. में 10 लाख की लागत से चारदीवारी व इण्टरलॉकिंग, ग्राम ओलासपुर के रा.उ.प्रा.वि. में 15 लाख की लागत से कक्षा-कक्ष व चारदीवारी, ग्राम खटियाड़ी के रा.प्रा.वि. में 8 लाख की लागत से कक्षा-कक्ष, ग्राम रजवास के रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष, ग्राम गुढ़ाबरड़ में 25 लाख की लागत से रा.उ.प्रा.वि. में तीन कक्षा-कक्ष, ग्राम कंवरपुरा के रा.उ.प्रा.वि. में 8 लाख की लागत से कक्षा-कक्ष, ग्राम देलुन्दा के रा.प्रा.वि. में 10 लाख की लागत से कक्षा-कक्ष व बरामदा, ग्राम नोताड़ा में रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष, ग्राम पीपल्दाथाग के रा.उ.प्रा.वि. में 15 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष, ग्राम भैंसखेड़ा व बोरदा के रा.प्रा.वि. में 3-3 लाख तथा करीरी के रा.उ.प्रा.वि. में 5 लाख की लागत से विकास कार्य होंगे, ग्राम धनेश्वर के रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष तथा ग्राम चड़ी के रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से सभा भवन का निर्माण कार्य करवाया जाएगा।

दूर होगी पानी की कमी
ग्राम बिचड़ी में 1 लाख की लागत से हैण्डपम्प, ग्राम ओनारजी की झौंपड़ियां में 5 लाख की लागत से बोरिंग, टंकी व खेळ का निर्माण कार्य। ग्राम बिजाड़ी में 80 हजार की लागत से हैण्डपम्प, ग्राम डोबरली में 4 लाख की लागत से, ग्राम बोरदा में 3-3 लाख की लागत से दो जगह व ग्राम करीरी में 3 लाख की लागत से ट्यूबवेल लगाया जाएगा।

मुक्तिधामों की दशा सुधरेगी
ग्राम गरनारा, ग्राम भीम का खेड़ा, ग्राम जावटीकलां, ग्राम गरडदा, ग्राम मेघारावत, ग्राम बाजड़, ग्राम बल्लोप, ग्राम भोपतपुरा, ग्राम धड़ी, ग्राम बिजाड़ी, ग्राम चरडाना, ग्राम भिण्डी व ग्राम छावंछ में 8-8 लाख तथा ग्राम जाखमुण्ड में 7 लाख व ग्राम खटियाड़ी में 5 लाख की लागत से मुक्तिधाम का विकास कार्य करवाया जाएगा।

सुगम होगा आवागमन
ग्राम ठीकरियाकलां में साथेली रोड से साथेली माइनर तक 10 लाख की लागत से ग्रेवल सड़क, ग्राम ठीकरियाकलां में नदी के पास से जमीतपुरा रोड तक 25 लाख की लागत से सी.सी. सड़क, ठीकरियाकलां में एक अन्य स्थान पर 15 लाख की लागत से सी.सी. सड़क, ग्राम चड़ी में भैरूजी महाराज के रास्ते पर 10 लाख की लागत से सी.सी. सड़क, ग्राम भिण्डी में दो स्थानों पर 5-5 लाख की लागत से सी.सी. सड़क तथा ग्राम महुआ में 5 लाख की लागत से मेन रोड से रैबारी बस्ती तक सी.सी. सड़क का निर्माण कार्य करवाया जाएगा।