बिपरजॉय चक्रवात: कोटा संभाग में अलर्ट मोड पर है प्रशासन

86

-कृष्ण बलदेव हाडा –
कोटा। Biparjoy Cyclone Alert: राजस्थान के कोटा संभाग में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biparjoy Cyclone) की आशंकाओं के मद्देनजर सावचेती बरती जा रही है। इस चक्रवात से बूंदी जिले के सर्वाधिक प्रभावित होने की संभावनाओं को देखते हुए वहां प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

कोटा जिला: कोटा में जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने आज एक आदेश जारी करके राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण भारी बरसात की आशंकाओं को देखते हुए 16 जून से अगले तीन दिन तक जिले के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है। जिला कलक्टर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इन तीन दिनों में जिला कलेक्टर की अनुमति के कोई भी अधिकारी-कर्मचारी अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेगा।

कोटा में बिपरजॉय चक्रवाती (Biparjoy Cyclone) तूफान की आशंकाओं के मद्देनजर कोटा नगर विकास न्यास कार्यालय में बाढ़ समन्वय कक्ष की स्थापना की गई है, जिसके प्रभारी न्यास के उप सचिव चंदन दुबे को बनाया गया है।

इस बीच कोटा में गुरुवार को दिन भर आकाश में बादल छाए रहे हो। सामान्य से तेज हवाएं चलने के कारण गर्मी का असर कम रहा, लेकिन दिन में तापमापी का पारा 35 से 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास भी बना रहा। हालांकि पूरे दिन आकाश में बादल छाए रहने के बावजूद बरसात के समाचार नहीं है।

बूंदी जिला: बूंदी में जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी और पुलिस अधीक्षक जय यादव ने गुरुवार को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली और पूरे जिले में चक्रवात की आशंकाओं के मद्देनजर पूरी सावचेती बरतने के निर्देश दिए। इस बीच प्रशासन के निर्देश पर बूंदी नगर में मुनादी करवाई गई और लोगों से आग्रह किया गया कि वे अपने घरों में सुरक्षित रहें और बहुत जरूरी होने तक घर से बाहर नहीं निकले।

बूंदी जिला कलक्टर ने आम लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर जारी करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है कि लोग पेड़ों और विद्युत खंभों के नीचे नही खड़े हो। पेटा काश्त करने वाले किसान सुरक्षित स्थानों पर चले जायें और लोग जल बहाव क्षेत्र से दूरी बनाए रखें। बूंदी में 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बरसात होने की आशंकाएं जताई गई है। इसे देखते हुए प्रशासन ने लोगों को अपने घरों में ही बने रहने का आग्रह भी किया है।

झालावाड़ जिला: झालावाड़ में भी जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने राजस्थान में बिपरजॉय चक्रवात की आशंकाओं के मद्देनजर 16 से 18 जून तक सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के अपने मुख्यालय पर ही बने रहने के आदेश जारी किए हैं और आपस में समन्वय के साथ काम करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि यदि कहीं से किसी नुकसान की खबर आती है तो उसके बारे में अधिकारी और कर्मचारी तत्काल जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित करें। प्रशासन ने लोगों से भी तूफान की आशंकाओं के मद्देनजर अपने घरों पर ही बने रहने को सलाह दी है।

इसके अलावा झालावाड़ जिले की प्रमुख कृषि उपज मंडी झालरापाटन की हरिश्चंद्र मंडी प्रशासन ने भी बिपरजॉय चक्रवात तूफान की आशंकाओं को देखते हुए अगले दो दिन तक मंडी में कृषि जिंसों के कारोबार को नहीं करने का फैसला किया है और किसानों को सलाह दी है कि वे अपनी उपज लेकर 16 और 17 जून को मंडी ना आए। 18 जून को रविवार का अवकाश होने के कारण अब झालरापाटन की मंडी 19 जून को ही खुल पाएगी।