बिना सर्वर के व्हाट्सएप, फेसबुक व सर्फिंग का डाटा भेज सकेंगे यूजर

0
757

नई दिल्ली । वह दिन दूर नहीं जब बिना सर्वर के व्हाट्सएप, स्काइप, फेसबुक व सर्फिंग का डाटा दूसरे यूजर तक सीधे भेजा जा सकेगा। उनके बीच में कॉल मैनेजर नहीं होगा, जिससे वीडियो, वॉयस मेल व सोशल नेटवर्किंग का डाटा बीच में नहीं रुकेगा।

अभी तक दूसरे यूजर को भेजे गए डाटा व वीडियो पहले सर्वर पर पहुंचते हैं, फिर वहां से दूसरे यूजर को स्थानांतरित किए जाते हैं। आइआइटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग विभाग के प्रोफेसर वाईएन सिंह ने ऐसा पियर टू पियर क्लाइंट एप तैयार किया है।

आइआइटी में शिक्षा दिवस पर हुए कार्यक्रम में प्रो. सिंह ने बताया कि इस एप को बृहस्पति-4 नाम दिया गया है। यह एप सर्वर के बिना डाटा स्थानांतरित करने का काम करेगा। वर्तमान में डाटा उस कंप्यूटिंग डिवाइस से होकर गुजरता है जिसमें प्रोग्राम लिखे जाते हैं। प्रो. सिंह बृहस्पति के तीन संस्करण बना चुके हैं।

इसके पहले बनाया गया बृहस्पति-3 एक ऐसा पोर्टल है, जिसमें कक्षाओं के नोट्स शेयर करने के साथ ही सभी छात्रों को एक साथ ऑनलाइन परीक्षा के अंक दिखाए जा सकते हैं। देशभर के 350 कॉलेज में इस पोर्टल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बृहस्पति-4 एक कदम और आगे बढ़कर तैयार किया गया है। इसका परीक्षण सफल पाया गया है। नेटवर्किंग के जरिए यह पियर टू पियर काम करता है। फंड की कमी के कारण अभी यह आम आदमी की पहुंच से दूर है। वह अपने स्तर पर इसे विकसित कर अंतिम परीक्षण कर चुके हैं।