बिटकॉइन 41,946 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर, 21 दिनों में दोगुनी से ज्यादा बढ़ी कीमत

0
989

नई दिल्ली। बिटकॉइन की तेजी से बढ़ती कीमत के बीच बैंक ऑफ अमेरिका सिक्युरिटीज ने चेतावनी दी है कि यह अब तक का सबसे बड़ा बुलबुला साबित हो सकती है। महज 21 दिनों में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू दोगुने से ज्यादा बढ़ चुकी है। पिछले 24 घंटे में इसने 41,946.74 डॉलर का अब तक का रिकॉर्ड ऊपरी स्तर छू लिया है। 17 दिसंबर 2020 को इसने पहली बार 20,000 डॉलर का लेवल पार किया था।

बैंक ऑफ अमेरिका सिक्युरिटीज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट माइकल हर्टनेट ने कहा कि बिटकॉइन में तेजी का मुख्य कारण सट्‌टेबाजी हो सकती है। ऐसा लगता है कि यह मदर ऑफ ऑल बबल (अब तक का सबसे बड़ा बुलबुला) साबित हो सकती है। इससे पहले भी कई बार दुनिया के कई हिस्सों में कई संपत्तियों की कीमत में अचानक बेतहाशा बढ़ोतरी हुई। लेकिन उसके कुछ ही दिनों बाद उनकी कीमत धड़ाम से नीचे गिर गई।

भारत में बिटकॉइन ट्रेड पर पाबंदी नहीं
भारत में बिटकॉइन ट्रेड पर कोई पाबंदी तो नहीं है, लेकिन सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इसमें ट्रेड करने के विरुद्ध निवेशकों को सतर्क करते रहते हैं। RBI ने दो साल पहले बैंकों को बिटकॉइन कारोबार करने वाले संस्थानों से खुद को अलग रहने के लिए कहा था। इसके बाद निवेशकों ने यह समझा था कि बिटकॉइन पर देश में पाबंदी है। लेकिन बाद में RBI ने स्पष्टीकरण दिया था कि उसने सिर्फ बैंकों को इस तरह के कारोबार से अलग रहने के लिए सतर्क किया है। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भी फैसला दिया कि बिटकॉइन में निवेश पर देश में कोई पाबंदी नहीं है।