फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करें, जानिए तरीका

0
903

फेसबुक पर कोई ऐसा वीडियो सामने आ जाता है जिसे हम सेव या डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन डाउनलोड कर नहीं पाते हैं, क्योंकि हमें फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने का तरीका पता नहीं है। आज हम आपको फेसबुक वीडियो को लैपटॉप और मोबाइल पर डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका बताते हैं।

यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर फेसबुक वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो fbdown.net वेबसाइट आपकी मदद कर सकती है, हालांकि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं। जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस वीडियो पर राइट क्लिक करके ‘Show video URL’ में से वीडियो का यूआरएल कॉपी करें।

इसके बाद fbdown.net पर जाएं। अब कॉपी किए वीडियो लिंक को सर्च बार में पेस्ट करने के बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सामने एक विडों खुलेगी जिसमें यह पूछा जाएगा कि आप वीडियो को Download Video in Normal Quality या Download Video in HD Quality में से किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं।

अब इन दोनों विकल्प में से किसी भी विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको वीडियो नजर आएगा। अब वीडियो के आखिरी में तीन डॉट पर क्लिक करके आपको वीडियो को डाउनलोड कर लेना है।

इसी तरह मोबाइल पर जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस वीडियो पर क्लिक करें, अब आपको शेयर का बटन दिखेगा, अब शेयर बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको कई सारे विकल्प नजर आएंगे लेकिन आपको कॉपी लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद अपने फोन के ब्राउजर में fbdown.net खोलें और सर्च बार में लिंक को पेस्ट करें। लिंक को पेस्ट करने के लिए सर्च बॉक्स में क्लिक करके थोड़ी देर दबाकर रखें। इसके बाद आपको पेस्ट करने का विकल्प मिलेगा। लिंक पेस्ट होने के बाद आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको फिर से पहले वाला ही स्टेप फॉलो करना होगा।

यानी की डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सामने एक विडों खुलेगी, जिसमें यह पूछा जाएगा कि आप वीडियो को Download Video in Normal Quality या Download Video in HD Quality में से किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं। किसी भी विकल्प पर क्लिक करने के बाद वीडियो अपने आप डाउनलोड हो जाएगी।