प्याज के बाद अब टमाटर के तेवर भी तीखे, कीमतें 70% बढ़ीं

595

नई दिल्ली। प्याज द्वारा लोगों को आंसू मिलने के बाद अब टमाटर भी इसी राह पर चल पड़ा है। पिछले एक हफ्ते में इसकी कीमतों में 70 फीसदी का इजाफा हो गया है।प्याज फिलहाल देश भर में 60 से 80 रुपए के किलो के बीच बिक रहा है। वहीं टमाटर भी अब 40 से 60 रुपये के बीच बिकने लगा है।

टमाटर के लाल होने से इस त्योहारी सीजन में लोग परेशान हैं। महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के राज्यों में हुई भारी बारिश के कारण प्याज की सप्लाई बाधित होने से इसकी कीमतों में बीते दिनों भारी इजाफा हुआ । अब इसका असर टमाटर पर भी दिखने लगा है।

थोक मंडी में बढ़े भाव
दिल्ली-एनसीआर में टमाटर बीते कुछ दिनों से खुदरा में 40-60 रुपए बिकने लगा है और आने वाले दिनों में कीमतों में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में टमाटर की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट के अनुसार, चंडीगढ़ में बुधवार को प्याज का भाव 52 रुपए किलो था। दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को औसत से अच्छी वेरायटी के टमाटर का 25 किलो का पैकेट 800 रुपए से ऊपर के भाव बिक रहा था। वहीं, औसत से नीचे की वेरायटी का टमाटर 500 रुपए प्रति पैकेट था।

आजाद कृषि उत्पादन मार्केट कमिटी (एपीएमसी) की कीमत सूची के अनुसार, एक दिन पहले बुधवार को टमाटर का थोक भाव आठ रुपए से लेकर 34 रुपए प्रति किलो था और आवक 560.3 टन थी, जबकि एक सप्ताह पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपए प्रति किलो था । आवक 1,700 टन थी।