नशा करने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा

76

कोटा। Seminar on World No Tobacco Day: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर 31 मई को माल डिब्बा मरम्मत कारखाना कोटा में संगोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (इंचार्ज) डॉ. सुषमा भटनागर की अध्यक्षता एवं डॉ.राजन गुप्ता के मार्गदर्शन में किया गया। मुख्य वक्ता डॉ इन्द्रजीत उराडिया ने बताया कि सेहत के लिए तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। तंबाकू या धूम्रपान व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ शारीरिक सेहत पर भी नकारात्मक असर डालता है।

लोगों में बीडी, सिगरेट और गुटखा आदि के सेवन से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रमान से धमनियां कमजोर होने लगती है और कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक हो सकता है। कुछ अध्ययनों में पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक स्तर पर बढ़े हार्ट अटैक के लिये धूम्रमान को भी एक संभावित कारक बताया गया है। इसके अलावा तम्बाकू के उपयोग से कैंसर या फेफड़े की बीमारी भी हो सकती है।

लोगों में बीड़ी, सिगरेट और गुटखा सेवन से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों जैसे फेफड़े का कैंसर, लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, कोलन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। तम्बाकू के सेवन से भारत में प्रतिदिन 3700 लोगों की मौत हो जाती है। अतः हमें तम्बाकू सेवन से बचाने हेतु लोगो को जागरूक करना चाहिये।

डॉ. उराडिया ने बताया की इस वर्ष विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 2023 की थीम ‘वी नीड फूड नॉट टोबैको’ है। इस थीम का उद्देश्य तंबाकू किसानों को वैकल्पिक फसल उत्पादन के बारे में जागरूक करना। इस क्रम में जागरूकता हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेलवे कॉलोनी कोटा में रैली का आयोजन किया गया एवं जागरूकता पेम्पलेट भी वितरित किये गये।

विश्राम गृह, बॉक्स-शॉप कार्यालय का उद्घाटन
माल डिब्बा मरम्मत कारखाना कोटा में आज बॉक्स शॉप के नवनिर्मित कार्यालय, भंडार एवं कर्मचारी विश्राम कक्ष का उद्घाटन किया गया। उक्त उद्घाटन 31 मई को रेल सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारी अयुण खान- तकनीशियन के द्वारा मुख्य कारखाना प्रबंधक सुधीर सरवरिया की उपस्थिति में किया गया है। यह उद्घाटन वरिष्ठ कर्मचारियों के द्वारा रेलवे के लिए किये गए कार्य को सम्मान प्रदान करने एवं कर्मचारियों के मध्य आत्मसम्मान एवं गर्व की भावना के संचार हेतु यह प्रभाव से किया जा रहा है।