नई Tata Nexon EV कार 400KM की रेंज के साथ होगी लॉन्च

0
499

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स अपनी नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च करके अपने ईवी पोर्टफोलियो को अपग्रेड करने की तैयारी कर रही है। टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी को बड़े बैटरी पैक के साथ बाजार में उतार सकती है। मौजूदा मॉडल में 30 kwh बैटरी है और नई Nexon EV में 40 kwh बैटरी पैक हो सकता है। इससे Tata Nexon EV की रेंज भी बढ़ जाएगी। कंपनी इसे मार्च 2022 में लॉन्च कर सकती है। बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, टाटा नेक्सॉन ईवी अभी के ईवी सेगमेंट में लगभग 60 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रखती है।

टाटा मोटर्स Nexon EV फेसलिफ्ट वर्जन का मुकाबला MG Motor की ZS EV और Hyundai की Kona से होगा। टाटा मोटर्स प्रेसिडेंट (पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट) शैलेश चंद्र ने अपने बयान में बताया “ईवी सेग्मेंट को लीड करते हुए, टाटा मोटर्स ने 75 फीसदी से ज्यादा बाजार हिस्सेदारी के साथ जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है और पेसेंजर्स ईवी सेगमेंट में टिगोर ईवी और फ्लीट सेगमेंट में एक्सपीआरईएस-टी ईवी के लॉन्च के साथ इस सेगमेंट को और आगे बढ़ाया है।”

चंद्रा ने कहा कि 2021 में, कंपनी ने टियागो एनआरजी (Tiago NRG), सफारी गोल्ड (Safari Gold) को लॉन्च करके अपने पोर्टफोलियो को मजबूत बनाया है। उन्होनें कहा कि हमने भारत की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच भी लॉन्च की जिसे ग्राहकों से बहुत अच्छा रिस्पांस मिला। इस साल हमने पेसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में 10 साल में सबसे ज्यादा बिक्री की और इलेक्ट्रिक व्हीकल में अब तक की सबसे ज्यादा तीन महीने की बिक्री दर्ज की है।

400 किमी रेंज वाली Nexon EV
रिपोर्ट्स के अनुसार नई Nexon EV 400 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज के साथ आएगी। Nexon EV का बूट स्पेस थोड़ा कम किया जा सकता है। इससे Nexon EV का वजन लगभग 100 किलो तक बढ़ने की भी संभावना है।