नई फसल की आवक के प्रेशर से धनिया वायदा 12 फीसदी गिरा

88

नई दिल्ली। आवक के दबाव में धनिया के भाव लगातार लुढ़क रहे हैं। इस साल धनिया की पैदावार ज्यादा होने से बाजार में इसकी आपूर्ति अधिक है। आने वाले दिनों में भी धनिया की कीमतों में नरमी जारी रह सकती है।

इस साल धनिया का उत्पादन अधिक होने के कारण इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस माह कमोडिटी एक्सचेंज (NCDEX) पर 20 मार्च को धनिया का मई कॉन्ट्रैक्ट 7,226 रुपये के भाव पर बंद हुआ था, जो आज खबर लिखे जाने के समय 6,376 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर कारोबार कर रहा था।

इस तरह महीने भर में धनिया की वायदा कीमत करीब 12 फीसदी घट चुकी है। एक जनवरी को इसके वायदा भाव 8,580 रुपये प्रति क्विंटल थे। इस साल अब तक धनिया के वायदा भाव करीब 25 फीसदी गिरे हैं। कोटा मंडी में हाजिर भाव इस महीने 5 फीसदी गिरकर 6,375 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं।

बढ रही है धनिया की आवक: जिंस विश्लेषक और एग्रीटेक कंपनी green agrevolution pvt ltd में रिसर्च हेड इंद्रजीत पॉल ने कहा कि इस साल धनिया का उत्पादन काफी ज्यादा है जिससे इसकी आवक भी बढ़ रही है। मार्च महीने से आवक जोर पकड़ना शुरू हुई थी।

एक मार्च से 18 अप्रैल के बीच करीब 1.50 लाख टन धनिया की आवक हो चुकी है। जो पिछले साल की समान अवधि में धनिया की आवक करीब 1.20 लाख टन से 25 फीसदी ज्यादा है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट व जिंस विशेषज्ञ अनुज गुप्ता कहते हैं कि उत्पादन अधिक होने से नई आवक के बाद से धनिया की कीमतों में नरमी देखी जा रही है।