द केरल स्टोरी के निर्माता की सुप्रीम कोर्ट में ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ याचिका

113

नई दिल्ली। ‘द केरल स्टोरी’ (The Kerala Story) के निर्माताओं ने पश्चिम बंगाल में फिल्म पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग को लेकर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। दरअसल, पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने राज्य में फिल्म की रिलीज पर रोक लगाई है।

फिल्म निर्माताओं ने अपनी याचिका में यह भी मांग की है कि तमिलनाडु सरकार राज्य में फिल्म दिखाने वाले सिनेमाघरों में सुरक्षा प्रदान करे। क्योंकि हाल ही में तमिलनाडु के कई थियेटरों ने कहा था कि उन्हें फिल्म दिखाने में डर लग रहा है। कई संगठनों ने ऐसा करने पर चेतावनी जारी की है। सुप्रीम कोर्ट ‘केरल स्टोरी’ फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इंकार करने वाले केरल हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील पर भी सुनवाई करेगा।

फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को लेकर देशभर में हंगामा मचा है। एक तरफ केरल और तमिलनाडु के बाद पश्चिम बंगाल में भी फिल्म दिखाए जाने के खिलाफ ऐक्शन हुआ है तो मध्यप्रदेश के बाद उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार फिल्म को राज्य में टैक्स फ्री कर चुकी है। इस फिल्म में तीन महिलाओं की आपबीती दिखाई गई है। जिन्हें शादी के बाद इस्लाम कबूल करने के बाद आईएसआईएस शिविरों में तस्करी कर लाया जाता है। फिल्म में अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सिद्धि इडनानी और सोनिया बलानी मुख्य भूमिकाओं में हैं।

एक तरफ ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है लेकिन, कई राज्यों में फिल्म को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने इस फिल्म की राज्य में रिलीज पर रोक लगा दी है। राज्य के किसी भी सिनेमाघर में इस फिल्म को प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।

खुद सीएम ममता बनर्जी ने इस फिल्म को धार्मिक भावनाओं के खिलाफ बताया। उधर, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन फिल्म को आरएसएस का प्रचार बता चुके हैं। तमिलनाडु में कई सिनेमाघर मालिकों ने इस आशंका में फिल्म रिलीज नहीं की, क्योंकि उन्हें विरोध और तोड़फोड़ का डर था।

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा राज्य में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ बैन किए जाने के खिलाफ निर्माताओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने मांग की है कि सरकार के फैसले को पलटा जाए। साथ ही याचिका में तमिलनाडु सरकार राज्य में फिल्म दिखाने वाले सिनेमाघरों को सुरक्षा प्रदान करने की मांग की गई है।

‘द केरल स्टोरी’ फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इंकार करने वाले केरल एचसी के आदेश के खिलाफ मामले में भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने 15 मई को फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार करने वाले केरल उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश के खिलाफ एक अपील को सूचीबद्ध किया है।