जेसीआई कोटा एलिगेंस ने कसार गांव में खोला पेड बैंक

0
785

कोटा। जेसीआई कोटा एलिगेंस की अध्यक्ष जेसी चंचल नागर व उनकी टीम ने शुक्रवार को कसार गांव के राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय में पेड बैंक का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि मासिक धर्म प्रजनन चक्र का एक स्वाभाविक हिस्सा है। हालांकि, दुनिया के अधिकांश हिस्सों में, यह एक निषेध है और शायद ही कभी इसके बारे में बात की जाती है। मासिक धर्म के आसपास की सांस्कृतिक प्रथाएं और वर्जनाएं महिलाओं और लड़कियों के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं।

उन्होंने बताया कि लंबे समय तक राष्ट्रव्यापी तालाबंदी आर्थिक रूप से वंचित और ग्रामीण महिलाओं की मासिक धर्म स्वच्छता से समझौता कर रही है। क्योंकि सस्ती सैनिटरी पैड बनाने वाली इकाइयां अपने शटर नीचे रखने के लिए मजबूर हैं या इकाइयों को चालू रखने के लिए कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान का सामना कर रही हैं। यह देश भर में सस्ती सैनिटरी नैपकिन की कमी से जूझ रहा है, जिससे कई महिलाएं अपनी मासिक अवधि के प्रबंधन के लिए अनुचित तरीके अपनाती हैं।

जेसीआई कोटा एलिगेंस की सचिव जेसी श्रेया मौर्य ने बताया कि भारत में 300 मिलियन से अधिक महिलाओं और लड़कियों को सुरक्षित मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच नहीं है। उनके स्वास्थ्य को खतरे में डालना, उनकी शिक्षा को रोकना और आजीविका को जोखिम में डालना है। महिलाओं के साथ-साथ सेनेटरी पैड के उचित उपयोग और निपटान पर शिक्षित हैं। इन जागरूकता शिविरों में, उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सैनिटरी पैड का मुफ्त वितरण भी है।

संस्थापक डॉक्टर मेघना शेखावत व कसार गांव की आयुर्वेदिक डॉक्टर का इस कार्यक्रम में सहयोग रहा। उन्होंने महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन के उपयोग पर चर्चा की । धोने और सफाई, सैनिटरी नैपकिन का निपटान कैसे करें, इसके बाद की अवधि और आहार की आदतों के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, ताकि भविष्य में एक स्वस्थ प्रजनन जीवन जीने में सक्षम हो सकें।

इस मौके पर मासिक धर्म स्वच्छता पर किशोरियों में जागरूकता बढ़ाई गई। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में किशोरियों को उच्च गुणवत्ता वाले सैनिटरी नैपकिन वितरित किए और आगे भी किए जाएंगे। उपयोग में वृद्धि करना व पर्यावरण के अनुकूल तरीके से सेनेटरी नैपकिन का सुरक्षित निपटान सुनिश्चित करने की शिक्षा प्रदान की गई।