जेईई मेन 2023 की तारीखें जल्द होंगी घोषित, जानिए कब शुरू होंगे पंजीयन

203

नई दिल्ली। JEE Main 2023 Exam Dates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन 2023 परीक्षा की तारीख (JEE Main 2023 Exam Dates) की घोषणा करेगी। साथ ही एनटीए जेईई मेन परीक्षा के रजिस्ट्रेशन (JEE Main 2023 Registration) के लिए एक वेबसाइट भी एक्टिव करेगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए नवंबर 2022 के तीसरे सप्ताह में इंजीनियरिंग एंट्रेंस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर देगा और ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) जनवरी और अप्रैल में 2023 में आयोजित की जाएगी।

जेईई मेन 2023 एप्लीकेशन प्रक्रिया में बेसिक रजिस्ट्रेशन, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना, आवेदन फीस जमा करना और एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना शामिल है। एनटीए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय इंजीनियरिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIEST), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIITs) और अन्य-सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (अन्य-GFTIs) द्वारा प्रस्तावित बीटेक और बीएआर कार्यक्रमों में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित करता है।

पिछले साल एनटीए ने दो सत्रों में जेईई मेन परीक्षा आयोजित की थी। पहला सत्र 20 जून से 29 जून, 2022 के बीच आयोजित किया गया था, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा 21 जुलाई से 30 जुलाई, 2022 तक आयोजित की गई थी। पिछले साल की तरह ही उम्मीदवारों को जेईई परीक्षा के दोनों सत्रों के लिए रजिस्ट्रेशन करने का अवसर मिलेगा। उम्मीदवारों को जेईई मेन एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले इंफॉर्मेशन ब्रोशर को अच्छी तरह से पढ़ने का सुझाव दिया जाता है।

आवेदन की पात्रता
जिन उम्मीदवारों ने 10+2 (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षा पास की है या इस वर्ष भौतिकी और गणित के साथ रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ अनिवार्य विषय के रूप में 12वीं में पढ़ रहे हैं, वे जेईई मेन परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं।