जेईई मेन जनवरी सेशन का रूका रिजल्ट जारी, अप्रैल सेशन के आवेदन शुरू नहीं

0
158

कोटा। Jee Main January 2023 Session: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन जनवरी सेशन 2023 का परिणाम जारी कर दिया गया है। इन परिणामों में कई स्टूडेंट्स के परिणाम रोक लिए गए थे, विभिन्न कारणों से रोके गए इन परिणामों को बुधवार को जारी कर दिया गया।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि रोके गए परिणाम जारी करने के बाद भी कई स्टूडेंट्स ये आरोप भी लगा रहे हैं कि उन्हें अपनी रेस्पोंस शीट में दिए गए उत्तर एवं आंसर-की के मिलान से प्राप्तांकों के आधार पर एनटीए स्कोर नहीं मिला है। इन स्टूडेंट्स के पास अपने रेस्पोंस शीट, क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की भी है, जिसके आधार पर एनटीए स्कोर तैयार किया गया है। ये स्टूडेंट्स ई-मेल के माध्यम से एनटीए को सूचित कर रहे हैं।

आहूजा ने बताया कि पूर्व में एनटीए द्वारा अप्रेल सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी से 7 मार्च तक होनी थी, परन्तु जेईई-मेन जनवरी के परिणाम जारी होने के उपरान्त भी अभी तक अप्रेल सेशन के लिए आवेदन प्रारंभ नहीं हुए हैं।

गौरतलब है कि सभी विद्यार्थियों को अप्रेल परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। जेईई-मेन जनवरी की परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके विद्यार्थियों को अपने पुराने एप्लीकेशन नम्बर एवं पासवर्ड के माध्यम से आवेदन करना होगा।

इन्हें केवल आवेदन के दौरान परीक्षा केन्द्र भरकर परीक्षा शुल्क जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में जेईई-मेन जनवरी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें नए परीक्षार्थी के रूप में आवेदन करना होगा। इन स्टूडेंट्स को आवेदन के तीनों चरणों को पूर्ण कर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

हैदराबाद यूजीईई परीक्षा के आवेदन शुरू
आहूजा ने बताया कि देश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल ट्रिपल आईटी हैदराबाद में प्रवेश के लिए दो विकल्प हैं। पहला विकल्प जेईई-मेन के एनटीए स्कोर के माध्यम से है और दूसरे विकल्प के तौर पर ट्रिपल आईटी हैदराबाद की यूजीईई परीक्षा से है। परीक्षा के आवेदन 6 फरवरी से प्रारंभ हो चुके हैं, आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक है, एवं परीक्षा 6 मई को होगी।

कॉलेज में प्रवेश पर कोई आरक्षण लागू नहीं है। इस यूजीईई परीक्षा के माध्यम से ट्रिपल आईटी हैदराबाद के बीटेक विद् एमएस रिसर्च, पंचवर्षीय कोर्स में प्रवेश दिया जाता है। इनमें कम्प्यूटर एवं ईसीई ब्रांच में बीटेक के साथ एमएस रिसर्च में लिंग्विस्टिक मैथेमेटिक्स, कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग, कम्प्यूटेशनल लिंग्वस्टिक, कम्प्यूटेशनल नेचुरल साइंस और कम्प्यूटिंग एण्ड ह्युमन साइंस विषय शामिल है। इन सभी कोर्सेज की 105 सीटें हैं। यह परीक्षा दो भागों सब्जेक्ट प्रोफिशियंसी एवं रिसर्च एप्टीड्युड में होगी। इसके बाद इंटरव्यू के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।