जीवन के सफर में श्रेष्ठ डॉक्टर की भांति ही ड्राइवर का चयन भी हो : कुसुम राठौड़

    0
    1171

    कोटा। बच्चे के जन्म से लेकर बड़े होने तक के सफ़र में माता पिता का अहम योगदान है। उनके द्वारा बच्चों को दिए गए पारिवारिक संस्कार व मूल्यों की शिक्षा जीवन की चुनौतियों व समस्याओं से जूझने व निपटने के लिये ढाल का कार्य करते हैं। इसी तरह माता पिता द्वारा बच्चों को सड़क पर चलने व वाहन चलाने के उचित समय व संस्कारों का बीज भी धीरे-धीरे पोषित करना चाहिये, ताकि सड़क की चुनौतियों से सामना करने व सुरक्षित चलने के संस्कार भी विकसित हो जाये।

    ये बात प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कुसुम राठौड़ ने कही। वे सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत भामाशाह मंडी में सडक़ सुरक्षा-जीवन रक्षा विषय पर आयोजित संगोष्ठी में बोल रही थीं । ये कार्यक्रम कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन द्वारा परिवहन विभाग, कोटा सड़क सुरक्षा समिति व लायंस क्लब कोटा टेक्नो के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। कोटा सड़क सुरक्षा समिति के उपसचिव भुवनेश गुप्ता के अनुसार इस अवसर पर कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी , RTO कुसुम राठौड़ व अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर ने वाहन -रिफ्लेक्टर जागरूकता रथ को रवाना किया।

    RTO कुसुम राठौर ने कहा कि जब हम बीमार होते है तो अपनी बेशकीमती ज़िंदगी के लिये श्रेष्ठ डॉक्टरों के चयन में गंभीरता से लग जाते हैं। किंतु बात जब ड्राइवर के चयन की होती है तो हम उनकी हर कमी को नजरअंदाज कर जाते हैं। हमे हमेंशा ड्राइवर के केस में उनकी पूर्ण निद्रा, नशामुक्त आदत व सड़क पर गाड़ी चलाने के नियमों की भरपूर जानकारी रखने वाले को ही चुनना चाहिए। आखिर हम अपनी ज़िंदगी उसके हाथों में सौप रहे हैं। अतिरिक्त परिवहन अधिकारी ने कहा कि रात्रि का सफ़र बहुत रिस्की होता है, आमजन से अपील है कि अपनी यात्रा यथासंभव दिन-दिन में ही पूरी कर लें।

    मौके पर सीनियर इंस्पेक्टर रजनीश विद्यार्थी, सुनील वर्मा, मंडी एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष महेश खंडेलवाल, कोटा सड़क सुरक्षा समिति के जगदीश गांधी, अमित कटारा, लोकेश मैनेजर, लायंस क्लब के जोन सचिव राजेन्द्र गुप्ता, लायंस क्लब कोटा टेक्नो की अध्यक्ष निधि गुप्ता, उपाध्यक्ष रेणु गुप्ता टीम जीवनदाता के वैभव गुप्ता, वर्धमान जैन आदि उपस्थित थे। संचालन सुशील गंभीर ने किया।