गेहूं की सरकारी खरीद 2700 रुपए क्विंटल पर हो, वादा निभाए सरकार: भारतीय किसान संघ

67

कोटा। Government Procurement Of Wheat: भारतीय किसान संघ कोटा महानगर की ओर से मंगलवार को गेहूं की 2700 रुपए प्रति क्विटंल पर खरीद के लिए मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि नई सरकार के गठन से पूर्व चुनावी संकल्प पत्र में गेंहू की 2700 रुपये प्रति किंवटल खरीद करने, डीजल के दामों में कटौती करने, किसान सम्मान निधि को 6 हजार से 12 हजार करने, डीजल के दामों में कटौती करने व तिलहन व दलहनी फसलों की तीन गुणा तक एमएसपी पर खरीद बढ़ाने का वादा किया गया था।

लेकिन सरकार ने वादे के विपरीत गेंहू की 2400 रुपये प्रति किवटल खरीद शुरू करने व किसान सम्मान निधि में केवल 2000 रुपये की ही बढ़ोतरी की घोषणा करने व घोषित राशि को भी किसानों के खातों में नहीं भेजने से किसान अपने आप ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।

प्रतिनिधिमण्डल ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सरकार ने अपना वादा नहीं निभाया तो भारतीय किसान संघ आन्दोलन को मजबूर होगा। प्रतिनिधिमण्डल में कोटा महानगर अध्यक्ष ब्रजराज नागर, पूर्व अध्यक्ष महावीर प्रसाद नागर, रमेश चंद्र, पीडी धाकड़, अर्जुन सिंह,जमनालाल नागर, कमलेश जांगिड़, राजेश कुमार, महेंद्र नागर  मौजूद रहे।

भारतीय किसान संघ ने की सराहना
विश्व व्यापार संगठन के द्वारा आबू धाबी में विगत दिनों आयोजित मंत्री स्तरीय सम्मेलन में भारत सरकार द्वारा जिस तरीके से राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखते हुए देश के किसानों एवं मछुआरों के हितों की रक्षा की है। उसको लेकर किसानों के सबसे बड़े संगठन भारतीय किसान संघ ने भारत सरकार की सराहना की है।

मोहनलाल चौधरी अध्यक्ष निर्वाचित
कनवास। भारतीय किसान संघ तहसील कनवास के त्रिवार्षिक चुनाव देवली मांझी माली समाज की धर्मशाला में संपन्न हुए। इस दौरान मोहनलाल चौधरी सर्वसम्मति से अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वहीं रणवीर सिंह पानाहेड़ा उपाध्यक्ष, मंत्री धन्नालाल प्रजापति, लक्ष्मीनारायण जैविक प्रमुख, राहुल चौधरी युवा प्रमुख, लोकेश मेहता कुराड़ सह युवा प्रमुख, माणकचन्द नागर विद्युत प्रमुख, नरेंद्र नागर को सिंचाई प्रमुख नियुक्त किया गया।