क्षेत्रीय व्यापार संघों से बाजारों के समुचित विकास एवं समस्या रहित बनाने का आह्वान

0
652

कोटा। शहर में स्कूल, कोचिंग खुलवाने एवं नाइट कर्फ्यू हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने पर रविवार को कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी का इलेक्ट्रिकल व्यापार संघ औद्योगिक क्षेत्र, इंदिरा गांधी नगर, प्रेम नगर तृतीय व्यापार संघ एवं प्रेमनगर प्रथम व्यापार संघ की ओर से एक समारोह में अभिनंदन किया।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि इस क्षेत्र में लगभग 5000 छोटे एवं बड़े व्यापारी अपना कारोबार करते हैं। पिछले 11 माह के कोरोना काल मे बार बार हुए लॉकडाउन एवं नाइट कर्फ्यू से इस क्षेत्र का व्यापार पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। बार-बार इस क्षेत्र से नाइट कर्फ्यू हटाने की मांग व्यापार महासंघ से की जा रही थी। क्योंकि इस क्षेत्र के व्यापारी शहर के सभी क्षेत्रों के कार्य इलेक्ट्रिकल, सेनेटरी ,फर्नीचर, किराना, जनरल आदि कई ट्रेड्स का छोटे स्तर पर अपना व्यापार करते हैं। कोचिंग स्कूल बंद होने से इन व्यापारियों को काम धन्धा नहीं मिल पा रहा था। नाइट कर्फ्यू हटने एवं कोचिंग स्कूल खुलने पर इस क्षेत्र के सभी व्यापारियों ने राहत की सांस ली है।

जैन व माहेश्वरी ने इन क्षेत्र के व्यापारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोटा व्यापार महासंघ द्वारा चलाई गई हर मुहिम में चाहे वह कोटा बंद से लेकर कोई भी आंदोलन हो इस क्षेत्र के छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों ने महासंघ को पूर्ण सहयोग दिया है। महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान जब भी व्यापार महासंघ की टीम भोजन एवं राशन वितरण करने इस क्षेत्र में आयी है, उनके साथ जाकर क्षेत्र की बस्तियों में वास्तविक जरूरतमंदों तक राहत पहुंचाने में बहुत मदद की है। उन्होंने बस्तियों में जाकर जनजागृति अभियान चलाया और मास्क वितरण कर सहयोग दिया।

उन्होंने क्षेत्रीय व्यापार संघों एवं क्षेत्र के वार्ड पार्षदों को संयुक्त रूप से मिलकर क्षेत्र के बाजारों का समुचित विकास एवं इनको समस्या रहित बनाने के लिए मिलकर कार्य करने का आह्वान किया। क्योंकि शहर का बहुत बड़ा क्षेत्र इस मार्केट से जुड़ा हुआ है। इलेक्ट्रिकल व्यापार संघ के अध्यक्ष इदरीश मलिक एवं सचिव गोविंद लाल महावर ने कहा कि इस क्षेत्र में करीब 5 क्षेत्रीय व्यापार संघ एवं 2 वार्ड पार्षद हैं। आने वाले समय में हम इस क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर एवं समस्या रहित बनाने के लिए मिलकर कार्य करेंगे।

उन्होंने कहा कोरोना काल में कोटा व्यापार महासंघ द्वारा जो जनसेवा एवं जन जागृति की गई। ऐसा जनसेवा का कार्य कहीं नहीं देखा है। कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में दुकानें खुलवाने का एवं अब नाइट कर्फ्यू हटवाने एवं स्कूल कोचिंग खुलवाकर कर व्यापार महासंघ के जन हितेषी होने का उदाहरण पेश किया है, जिससे पूरा व्यापार जगत प्रभावित है । प्रेमनगर प्रथम व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश विजय एवं प्रेम नगर तृतीय व्यापार संघ के अध्यक्ष हेमंत जैन ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ द्वारा व्यापारियों के हितों में जो भी कदम उठाया जाता है हम उसका पूरा समर्थन करते हैं और आगे भी करते रहेंगे।

वार्ड पार्षद महेंद्र वर्मा एवं दीपक बंसीवाल ने कहा कि कोरोना काल में व्यापार महासंघ द्वारा क्षेत्र की कच्ची बस्तियों से लेकर बाजारों में जो जनसेवा का कार्य किया गया उसी प्रभाव से महासंघ ने किसी को भी भूखा नहीं सोने दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय व्यापार संघों के साथ एकजुट होकर एवं राजनीति से ऊपर उठकर एक मंच पर आकर इस क्षेत्र को समस्या रहित बनाने में पूरा योगदान प्रदान करेंगे।