क्या राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर कम होगा वैट, पेट्रोल पंप डीलर्स हड़ताल पर

0
51

जयपुर। Rajasthan Petrol Pump Closed: राजस्थान में आज से दो दिन पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोल पंप डीलर्स दो दिवसीय हड़ताल कर रहे हैं। राजस्थान में पेट्रोल पंप डीलर्स की हड़ताल का कई जगहों में पर असर दिखा है।

राजस्थान में पड़ोसी राज्यों की तुलना में पेट्रोल और डीजल पर वैट दर अधिक होने के विरोध में पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल का ऐलान किया है। अगर सरकार उनकी मांगों पर विचार नहीं करती है तो वे 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि उनकी मुख्य मांगें राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट दर कम करने और डीलर का कमीशन बढ़ाने की है। एसोसिएशन अपनी इन मांगों को लेकर लेकर 13-14 सितंबर को सुबह 10 से शाम 6 बजे तक सांकेतिक रूप से हड़ताल रहेगा। इस दौरान प्रदेशभर के 5778 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। जानकारों का कहना है कि चुनावी मौसम में हड़ताल के चलते सीएम गहलोत वैट की दरों में कमी की घोषणा कर सकते हैं।

श्रीगंगानगर में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल
भारत में सबसे महंगा फ्यूल राजस्थान के श्रीगंगानगर में बिक रहा है। राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले 13 और 10 रुपए तक महंगी हैं। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113.30 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 98.07 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। वहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपए प्रति लीटर है।

पेट्रोल पर 31.04 और डीजल पर 19.30 फीसदी वैट
राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के एक पूर्व अध्यक्ष के मुताबकि राजस्थान में पेट्रोल पर 31.04 प्रतिशत और डीजल पर 19.30 फीसदी वैट वसूला जाता है। इसके साथ में पेट्रोल पर 1.50 रुपये और डीजल पर 1.75 रुपये प्रतिलीटर रोड सेस वसूला जाता है। यह दूसरे राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। दूसरी तरफ हरियाणा में पेट्रोल पर 18.20 फीसदी और डीजल पर 16 फीसदी वैट वसूला जाता है। पंजाब में पेट्रोल पर 13.77 फीसदी और डीजल पर 09.92 फीसदी वैट है। दिल्ली में पेट्रोल पर 19.40 फीसदी और डीजल पर 16.75 फीसदी वैट जबकि गुजरात में पेट्रोल पर 13.70 फीसदी और डीजल पर 14.90 फीसदी वैट लिया जाता है।

वैट से 270 पेट्रोल पंप बंद
भाटी ने बताया कि पंजाब और हरियाणा की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट सबसे ज्यादा है। ऐसे में लोग बाहरी राज्यों से पेट्रोल या डीजल भरवा कर ही राजस्थान में आना पसंद करते हैं। कुछ लोग दूसरे राज्य से डीजल लाकर यहां अवैध रूप से बेच रहे हैं। इससे राज्य के पेट्रोल पंप संचालकों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसी वजह से पिछले 3 साल में राजस्थान में लगभग 270 पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं। जबकि काफी पेट्रोल पंप आर्थिक घाटे की वजह से बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं।