कोटा राजस्थान का सबसे प्रदूषित शहर, एक्यूआई लेवल 322 दर्ज

0
302

जयपुर । दिल्ली के बाद राजस्थान कोटा भी सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गया है। कोटा रेड और जयपुर ऑरेंज जोन में है। इधर, दिल्ली के प्रदूषण ने अलवर जिले के भिवाड़ी की हवा को भी जहरीला कर दिया है। शनिवार को जारी हुई एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) में कोटा इस साल का सबसे प्रदूषित शहर में दर्ज हुआ।
यहां का एक्यूआई लेवल 322 के स्तर पर दर्ज किया गया है । इससे पहले कोटा में दीपावली के दूसरे दिन एक्यूआई लेवल 300 के पार पहुंचा था, लेकिन आज सबसे ज्यादा रहा। इसके साथ ही जयपुर की हवा भी प्रदूषित हो गई है।

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से जारी डेटा के मुताबिक जयपुर में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 284 पर पहुंच गया। इससे पहले दीपावली पर जयपुर में एक्यूआई लेवल 370 तक पहुंच गया था। इस वजह से जयपुर रेड जोन में आ गया था। इस साल में कोटा में सबसे खराब एयर क्वालिटी है। इससे पहले दीपावली के दूसरे दिन शहर में सबसे खराब हवा रही थी, तब यहां एक्यूआई लेवल 315 तक पहुंचा था।

अजमेर की आबोहवा अच्छी
राजस्थान में अजमेर आज ग्रीन जोन में है। यहां एक्यूआई लेवल 71 पर है, जो ग्रीन जोन में आता है। विशेषज्ञों के मुताबिक 100 से नीचे एक्यूआई लेवल किसी भी शहर के लिए अच्छा रहता है। 100 के स्तर से एक्यूआई लेवल ऊपर जाने पर वह दर्शाता है कि उस शहर की आबोहवा अब खराब होने लगी है। अजमेर के अलावा अलवर में 189, उदयपुर में 186, पाली में 107 और जोधपुर में आज एक्यूआई लेवल 203 पर दर्ज किया गया।

डॉक्टर की माने तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 के पार पहुंचने के बाद अस्थमा के मरीजों के लिए परेशानी बढ़ जाती है। जिन मरीजों के लिए पुराना अस्थमा की शिकायत है, उन्हें डॉक्टर ने सतर्क रहने की सलाह दी है। इसके अलावा ज्यादा धुंआ होने के कारण आंख और नाक में हल्की जलन होना, जी घबराना, सिरदर्द जैसी शिकायतें भी कई लोगों में आती है।

भिवाड़ी में हालात खराब
अलवर जिले का भिवाड़ी शहर जो दिल्ली एनसीआर का हिस्सा है, वहां हालात सबसे ज्यादा बेकाबू है। दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में दिल्ली सबसे आगे है। यहां आज एयर क्वालिटी का इंडेक्स 473 पर दर्ज किया गया है। इसका असर एनसीआर भिवाड़ी में भी हुआ है। यहां एक्यूआई 470 दर्ज किया गया। विशेषज्ञों की माने तो दीपावली के बाद औद्योगिक इकाइयां चालू होने और खेतों के कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हालात खराब हो रहे हैं।