कोटा डेयरी के अधिकारियों ने जब्त किया झालावाड़ डेयरी का दूध, जानिए क्यों

49

कोटा। Illegal milk seized: कोटा -बूंदी सरस डेयरी ने बुधवार को कार्रवाई करते हुए वृंदावन मिल्क डिपो श्रीपुरा पर 240 लीटर झालावाड़ दुग्ध संघ का दूध जब्त किया।

दूध उत्पादक सहकारी संघों के आपसी तालमेल व समन्वय बनाए रखने के लिए राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड द्वारा एक संघ के कार्यक्षेत्र में दूसरे संघ को कार्य करने पर पाबंदी है। यदि कोई संघ दूसरे संघ के क्षेत्र में सप्लाई या अन्य गतिविधियों में लिप्त रहता है तो उस पर आरसीडीएफ द्वारा दण्डात्मक कार्रवाही का प्रावधान है।

अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बताया कि अन्य संघ से दुग्ध सप्लाई की जानकारी मिलते ही कोटा डेयरी के अधिकारियों के माध्यम से यह कार्रवाही की गई। गत 22 अप्रैल को भी झालावाड़ दुग्ध संघ का 2000 लीटर दूध गोपाल डेयरी श्रीपुरा से जब्त किया था, जिसमें टोंक डेयरी में 6 लीटर पैक का 36 लीटर डबल टोण्ड दुग्ध एवं झालावाड़ डेयरी नाम से प्रिंट किये गए क्रेटस कोटा सिटी की गोपाल डेयरी श्रीपुरा से विजिलेंस टीम द्वारा जब्त किए गए।

राठौड़ ने बताया कि अप्रैल 13 व 14 अप्रैल को भी ऐसी गतिविधि सामने आई थी। झालावाड़ दुग्ध संघ द्वारा कोटा संघ की सिटी सप्लाई को बाधित के कारण आसीडीएफ से तत्काल कार्यवाही हेतु लेटर प्रेषित कर अवगत कराया था,परन्तु झालावाड़ डिपो पर अभी तक कोई कार्रवाही नही की गई है।

खाद्य मान्यताओं का उल्लंघन
चैयरमेन राठौड़ ने बताया कि 24 अप्रैल को जब दुग्ध की पैकिंग पर दुग्ध को उपयोग में लेने की समय अवधि भी अंकित नहीं है। पैकिंग दुग्ध पर एक्सपायरी डेट भी अंकित करना अनिवार्य होता है। परन्तु झालावाड़ डेयरी की छपाई वाली दुग्ध की पैकिंग पर किसी भी प्रकार की दिनांक अंकित नहीं है और ना ही उन पर बैच संख्या लिखी हुई है।

खाद्य अधिकारी ने की जांच
राठौड़ ने कहा कि खाद्य मान्यताओं व नियमों के उल्लंघन के चलते दुग्ध की प्रमाणिकता की जांच के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप अग्रवाल व चंद्रवीर सिंह जादौन ने दुग्ध के सैंपल भी प्राप्त कर लिए हैं। वह दुग्ध की गुणवत्ता की जांच भी कर रहे हैं।

वृंदावन डिपो पर पुन: कार्रवाही
राठौड़ ने बताया कि बुधवार सुबह 7.20 बजे विजिलेंस टीम ने वृंदावन मिल्क डिपो की गाडी संख्या आरजे—20जीबी 1365 को मोहित बैकरी एण्ड कनफेशनरी छावनी कोटडी से झालावाड़ डेयरी के पैकिंग वाले 240 लीटर दूध के साथ जब्त किया। जिसमें 10 कैरेट गोल्ड 500 एमएल पैंकिग के 120 लीटर, 5 कैरेट टोन मिल्क के, 500एमएल पैंकिग 60 लीटर व 5 कैरेट 1000 मिली.पैकिंग के टोंड मिल्क 240 लीटर दूध जब्त किया गया।