निशुल्क सर्वजातीय विवाह सम्मेलन: 31 जोड़े बंधे दाम्पत्य सूत्र में, जनसहयोग से दिए उपहार

46

श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर प्रबंध समिति का आयोजन

कोटा। श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर प्रबंध समिति की ओर से श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर बुधवार को सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में सर्वसमाज के विभिन्न भामाशाहों के द्वारा 31 वधुओं का कन्यादान किया गया।

कन्यादान करने के लिए सबसे बड़ी बोली जसप्रीत सिंह जस्सी की 1.51 लाख में छूटी। इसके बाद विशाल भंडारा आयोजित किया गया। जिसमें 50 हजार से अधिक लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। सामूहिक विवाह सम्मेलन में गणेश स्थापना, तोरण, वरमाला, पाणिग्रहण तथा कन्यादान के कार्यक्रम सम्पन्न हुए। इस दौरान विभिन्न दानदाताओं के सहयोग से कन्याओं को आकर्षक उपहार दिए गए।

सम्मेलन स्थल पर सुबह से ही जोड़ों का आना प्रारंभ हो गया था। दोपहर होते-होते तो सम्मेलन स्थल छावनी बाजार खचाखच भर गया था। प्रातः गणेश पूजन की परंपरा निभाने के बाद सभी जोड़ों की सामूहिक बैंडबाजे के साथ निकासी निकाली गई। जो गोयल धर्मशाला से प्रारम्भ होकर छावनी बाजार स्थित मंशापूर्ण बालाजी मंदिर पर संपन्न हुई। यहां एक साथ तोरण और वरमाला कराई गई। इस दौरान तालियों और शुभकामनाओं का दौर चलता रहा।

पंडितों द्वारा वैदिक मंत्रों पर फेरे और पाणिग्रहण का कार्यक्रम संपन्न कराया गया। सर्वसमाज की ओर से विभिन्न कन्याओं का कन्यादान किया गया। श्री हनुमान जन्मोत्सव और सामूहिक विवाह सम्मेलन में 35 से अधिक संस्थाओं का सहयोग रहा। इस अवसर पर अध्यक्ष गजानन्द जैन, सचिव जयप्रकाश तुसिया, उपाध्यक्ष नितेश सिंह चौहान, कोषाध्यक्ष लोकेन्द्र यादव, व्यवस्थापक चन्द्रशेखर शाक्यवाल, तेजेन्द्र सिंह, नरेन्द्र तुसिया, गिरीश चौधरी, योगेन्द्र सिंह, कमल शाक्यवाल, सिमरनजीत सिंह समेत बड़ी संख्या में भक्त मौजूद रहे।

सर्वसमाज ने दिए उपहार
सम्मेलन में दानदाताओं की ओर से कन्यादान के रूप में उपहार दिए गए। सुबह से ही दानदाता उपहार सामग्री लाकर जमा कराते रहे। इस दौरान नीरज श्रृंगी ने सोने का मंगलसूत्र, पलंग और बिस्तर दिए। वहीं अनिल सोनी ने सोने की लौंग, भरत जैन ने दूल्हे के कपड़े, राजकुमार जैन ने लहंगा चुन्नी, मनीषा मंगलमुखी ने चांदी की पायल, तेजिन्दर सिंह, नरेश कापरेन ललित पोरता, रविकांत शर्मा ने चांदी की बिछिया, महेन्द्र सक्सेना व प्रमिला भटनागर ने पंखा, नरेश किराना ने चांदी की मूर्ति, नगर निगम की ओर से गागर, कमला मित्तल ने हवन के बर्तन, जयेन्द्र ने केसरोल, हेमंत गोलानिया ने पूजा चौकी आदि सामान उपहार में दिए।

छावनी क्षेत्र का हर परिवार करता है सहयोग
इस अवसर और आयोजित भंडारे में 50 हजार से अधिक लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। प्रसादी के लिए भी हर घर परिवार से आटा, शक्कर, तेल, बेसन, घी पहुंचाया गया। भंडारे में 15 क्विंटल शक्कर, 50 क्विंटल आटा, 60 पीपे देशी घी, 225 पीपे तेल, 42 क्विण्टल आलू तथा 12 क्विण्टल बेसन का उपयोग किया गया। श्रमदान करने के लिए भी हर घर से लोग जुटे।