कल से होने वाले हैं ये बदलाव, जिनका आपकी जिंदगी पर होगा सीधा असर

326

नई दिल्ली। 5 Changes from 1st November: दिवाली (Diwali) और धनतेरस (Dhanteras) से पहले महंगाई (Inflation) काफी ऊंचे स्तर पर जा पहुंची है। वहीं अगले महीने यानी नवंबर से कई बदलाव (Changes from november) होने वाले हैं। इन बदलावों के चलते आम आदमी पर महंगाई की मार और बढ़ सकती है। ये बदलाव बैंक चार्ज (Banking Charges) से लेकर गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) तक में हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में जो 1 नवंबर से लागू होंगे।

1- बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को देना होगा चार्ज
अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं तो आप पर 1 नवंबर से एक खास चार्ज लगने वाला है। अगले महीने से आपको बैंक में पैसे जमा करने या निकालने पर चार्ज देना होगा। यह चार्ज एक लिमिट से अधिक पैसे निकालने या जमा करने पर लगेगा। ग्राहक 3 बार तक पैसे मुफ्त में जमा कर सकेंगे, लेकिन उसके बाद 40 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं जनधन खाताधारकों पर यह नियम लागू नहीं होगा। इसके अलावा पैसे निकालने पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

2- ट्रेनों के टाइम टेबल में होगा बदलाव
भारतीय रेलवे ने पूरे देश में 1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने का फैसला किया है। ये बदलाव करने का फैसला दरअसल पहले ही कर लिया गया है। पहले यह तय हुआ था कि 1 अक्टूबर से ही देश भर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया जाएगा, लेकिन बाद में इस बढ़ाकर 1 नवंबर किया गया। करीब 13 हजार यात्री ट्रेनें और 7 हजार मालगाड़ियों का टाइम टेबल बदला जाता है। यही नहीं, देश की करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी बदलेगा।

3- गैस सिलेंडर बुक करने के लिए होगी OTP की जरूरत
अगले महीने यानी 1 नवंबर से गैस सिलेंडर बुक करने का तरीका भी बदल जाएगा। नए नियम के मुताबिक गैस बुकिंग के लिए ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। गैस सिलेंडर घर पहुंचाने वाले डिलीवरी ब्वाय को यह ओटीपी बताना होगा। नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी के तहत गलत पता और मोबाइल नंबर बताने वाले ग्राहकों को दिक्कत हो सकती है।

4- 1 नवंबर से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल
राजधानी दिल्ली में सोमवार 1 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाने का फैसला किया गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने खुद इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने स्कूलों से कहा है कि जो बच्चे स्कूल नहीं आ पा रहे हैं यानी फिजिकल रूप से क्लास में उपस्थित नहीं है, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। अभी स्कूल तो खुल रहे हैं, लेकिन अगर माता-पिता नहीं चाहेंगे तो स्कूल जबरदस्ती बच्चों को स्कूल नहीं बुला सकते।

5- फिर बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों की तरफ से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। पिछले कई महीनों से देखा जा रहा है कि गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती हैं। खैर, भले ही कीमतें बढ़ें या ना बढ़ें, भले ही उनमें कोई बदलाव ना हो, लेकिन कंपनियां कीमतों की समीक्षा तो करेंगी ही।