कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 39.50 रुपये सस्ता, जानिए नई कीमत

38

मुंबई। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के 19 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमतों में प्रति सिलेंडर 39.50 रुपये की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 1757 रुपये होगी। बता दें कि बीती 1 दिसंबर को ही कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 21 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। अब सरकार के इस कदम से रेस्तरां और होटल इंडस्ट्री को बड़ी राहत मिलेगी।

मुंबई में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1710 रुपये रहेगी। वहीं कोलकाता में 19 किलो के सिलेंडर की कीमत 1868.50 हो जाएगी। चेन्नई में यह कीमत 1929 रुपये होगी। बता दें कि राज्य स्तर पर टैक्स में अंतर के चलते कीमतों में यह बदलाव दिखता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सऊदी कॉन्ट्रैक्ट प्राइस (सीपी) को एलपीजी की कीमतों के लिए बेंचमार्क माना जाता है। बीते हफ्ते सीपी ने बहुत ज्यादा सप्लाई के चलते एलपीजी के दामों में कमी की है। इसी के चलते घरेलू बाजार में भी कीमतों में गिरावट आई है।

घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं
वहीं घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसके बाद 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 903 रुपये ही रहेगी। बता दें कि घरों की रसोई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है और होटल इंडस्ट्री और रेस्तरां आदि में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं देश में रिकॉर्ड 21वें महीने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है।