एलन स्टूडेंट्स ने सीखे फायर फायटिंग के टिप्स

1389

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा विद्यार्थियों को समय-समय पर जीवन रक्षक व सामाजिक कर्तव्य के लिए प्रशिक्षण दिए जाते हैं। इसके तहत ही मंगलवार को बारां रोड स्थित एलन सुपथ कैम्पस के विद्यार्थियों और कार्यरत स्टाफ को फायर फाइटिंग का प्रशिक्षण दिया गया।

यहां विद्यार्थियों को किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर स्वयं को बचाने का तरीका बताया गया। इसके साथ ही यह भी समझाया गया कि आग पर काबू पाने के लिए उपकरणों का उपयोग किस तरह किया जाता है। यही नहीं जहां आग लगी हो वहां क्या-क्या सावधानियां बरती जानी है। आग बुझाने के लिए पानी फेकने वाले उपकरणों को कैसे पकड़ना है।

इस दौरान स्थानीय हॉस्टल संचालक भी उपस्थित रहे। यहां विद्यार्थियों को फायर फाइटिंग का डेमो दिया गया। अग्निशमन उपकरणों से आग बुझाकर बताई गई। विद्यार्थियों ने भी फायर फाइटिंग उपकरणों का इस्तेमाल किया।

इस मौके पर नगर निगम अग्निशमन विभाग के अब्दुल वहीद तथा बोरखेड़ा थानाधिकारी संजय सिंह भी उपस्थित रहे और आग लगने की घटनाओं के कारणों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में बिल्डिंग प्रिंसिपल डॉ.विपिन योगी, हेमन्त विजय, विजिलेंस इंचार्ज महेन्द्र शर्मा ने विद्यार्थियों के हित में किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया।