पढ़ाई के दौरान तनाव से मुक्ति के लिए अर्हं ध्यान योग: मनीष चाण्डक

0
20

कोटा। जेसीआई एल्यूमिनी क्लब जोन 5 द्वारा मंगलवार को अर्हं योग शिविर का आयोजन किया गया। जेसीआई एल्यूमिनी क्लब चेयरमैन मनीष चांडक ने बताया कि क्लब द्वारा प्रत्येक माह में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न विद्यालयों में यह कार्यक्रम करवाया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान तनाव से मुक्ति मिल सके।

इसमें मेघना शर्मा द्वारा योग के बारे में विस्तृत जानकारी देकर बच्चों को पंच मुद्रा और ध्यान करवाया गया। सेशन के दौरान अर्हं साधक अर्चना जैन द्वारा विभिन्न आसन करवाए गए। सदस्य एवं योग शिक्षक अरविंद जैन, अशोक शर्मा एवं अर्चना जैन विभिन्न सूक्ष्म क्रियाएं, प्राणायाम, एवं हास्यासन भी कराया गया।

सेक्रेटरी पीयूष खंडेलवाल ने बताया नयागांव स्थित स्कूल में बच्चों ने बढ-चढ योग शिविर में हिस्सा लिया। “मेरा मन दुर्बल न हों” यह प्रार्थना बच्चों के मन को छू गई। सचिव पीयूष खंडेलवाल ने बताया कि इस अवसर पर विद्यार्थी, शिक्षक सभी योग का भरपूर आनंद लेते हुए विद्यार्थियों को मोटिवेट करते हैं।

विद्यार्थियों के साथ शाला के अध्यापको ने योग शिविर में हिस्सा लिया। धीरज कुमार गुप्ता एवं योग शिविर की ट्रेनर मेघना शर्मा अपनी टीम के साथ अपना पूरा-पूरा सहयोग प्रदान कर रही है। स्कूल डायरेक्टर स्वाति अग्रवाल ने कहा कि योग हमारे जीवन का हिस्सा होना चाहिए। यदि छोटी उम्र से हम यह आदत बच्चों में डालेंगे तो उम्र भर व स्वस्थ काया व चुस्त शरीर के धनी होंगे।