एलन में योग के माध्यम से छात्रों को दिए परीक्षा की तैयारी के टिप्स

461

कोटा। शैक्षणिक सत्र समापन की ओर है, आने वाले महीनों में सीबीएसई, स्टेट बोर्ड्स की परीक्षाओं के साथ-साथ इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित होंगी। ऐसे में जरुरी है कि विद्यार्थी स्वस्थ शरीर एवं एकाग्रता के साथ परीक्षाओं की तैयारी करें। इसे ध्यान में रखते हुए शनिवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कुन्हाड़ी में लैंडमार्क सिटी स्थित सम्यक कैम्पस के सद्गुण सभागार में ‘योग द्वारा परीक्षा की तैयारी’ विषयक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

भारतीय योग संस्थान के कोटा संभाग अध्यक्ष राजेश चतर ने बताया कि कार्यक्रम में राजस्थान प्रांत के कार्यकारी प्रधान किशोर जी व स्वतंत्र सैनी जी ने विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने किस तरह से योग के माध्यम से शरीर और मन को स्वस्थ रखकर परीक्षा की तैयारी की जा सकती है।

इस दौरान उन्होंने परीक्षा के तनाव से मुक्ति, परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के तरीके, अच्छी याददाश्त, एकाग्रता, गहरी निद्रा, सृदृढ़ पाचन, सिरदर्द व माइग्रेन से मुक्ति, अच्छी नेत्र ज्योति, बालों व युवतियों के अच्छे स्वास्थ्य को लेकर चर्चा की।

उन्होने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए उर्जा का स्तर उच्चतम होना एवं सकारात्मक जीवन होना बहुत जरुरी है और ये दोनों योग के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। इस दौरान विद्यार्थियों को त्राटक, योगासन, प्राणायम एवं ध्यान का अभ्यास भी कराया गया।